script43 हजार करोड़ की रिफाइनरी पर एक साल में केवल आधा फीसदी खर्च किया | refinery | Patrika News

43 हजार करोड़ की रिफाइनरी पर एक साल में केवल आधा फीसदी खर्च किया

locationजयपुरPublished: Jan 16, 2019 02:18:43 am

Submitted by:

pushpesh

एक साल पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने की थी शुरुआत

एक साल पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने की थी शुरुआत

43 हजार करोड़ की रिफाइनरी पर एक साल में केवल आधा फीसदी खर्च किया

बाड़मेर.

पचपदरा के पास सांभरा में प्रदेश की पहली रिफाइनरी के कार्य की ठीक एक साल पहले १६ जनवरी २०१८ को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुरुआत कर दावा किया था कि पिछली सरकार ने तो केवल शिलान्यास का पत्थर लगाया था अब काम बोलेगा। वर्ष 2021 तक 43000 करोड़ की रिफाइनरी तैयार हो जाएगी लेकिन एक साल में इस पर मात्र २२० करोड़ रुपए ही खर्च हुए हैं। खर्च की गई रकम रिफाइनरी की कुल लागत का आधा फीसदी भी नहीं हैं। इस दौरान काम के टेण्डर भी ६०० करोड़ के सालभर में किए गए। रिफाइनरी के कार्य की शुरुआत के दिन से ही ५०० करोड़ के काम शुरू करने का वादा किया लेकिन हुआ कुछ नहीं। बलिक दो माह तक कुछ भी नहीं किया गया। इसके बाद रोड लेवल का कार्य हुआ। विधानसभा चुनावों में रिफाइनरी पर राजनीति भरपूर हुई। भाजपा ने कहा कि कांग्रेस ने २०१३ में केवल शिलान्यास किया था काम कुछ नहीं, इसके लिए वसुंधराराजे ने गौरव यात्रा की बड़ी सभा पचपदरा में की। कांग्रेस ने जोधपुर संभाग की बैठक पचपदरा में की और इसमें अशोक गहलोत ने कहा कि यह कार्य कांग्रेस ने करवाया है, भाजपा केवल राजनीति कर रही है।
अब मुख्यमंत्री ने कहा काम तेजी से होगा
कांग्रेस की सरकार आने के बाद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने लगातार रिफाइनरी को लेकर कार्य में तेजी लाने की बात कही है। इसके लिए उन्होंने अधिकारियों व केबिनेट की बैठक भी की है।
अब कुछ होने का अहसास
अब लगने लगा है कि यहां काम हो रहा है। रिफाइनरी को लेकर बीते एक माह से काम में गति दिख रही है लेकिन अभी काम बहुत बाकी है।- विजयङ्क्षसह खारवाल, सरपंच, पचपदरा
रात-दिन होगा काम
७ जनवरी को मुख्यमंत्री ने समीक्षा बैठक ली। ९४४६ करोड़ के कार्य आदेश जारी किए है। ६४१ करोड़ व्यय किए जा चुके हैं। बेसिक डिजाइन इंजीनियरिंग पैकेज का कार्य तीव्र गति से जारी है। रात-दिन कार्य जारी रखते हुए २०२२ तक ४३ हजार १२९ करोड़ की रिफाइनरी तैयार होगी।
– डॉ. बी.एस.राठौड़, निदेशक पेट्रोलियम विभाग

पूर्व सरकार के मन में खोट-
पूर्व सरकार के मन में शुरुआत में खोट थी। सरकार बनने पर चार वर्ष इसे अटकाए रखा। इसकी भरपाई संभव नहीं है। कांग्रेस ने बड़े प्रोजेक्ट की नींव रखी थी, लेकिन श्रेय के चक्कर में पूर्व मुख्यमंत्री ने इसे लटकाए रखा। प्रदेश मुख्यमंत्री अशोक गहलोत रिफाइनरी को लेकर गंभीर है। प्राथमिकता से कार्य करवाया जाएगा।
– मदन प्रजापत, विधायक पचपदरा
प्रधानमंत्री ने कहा, वो करके दिखाया
रिफाइनरी कार्य की शुरुआत के दौरान प्रधानमंत्री ने जो कहा था, उसे करके दिखाया। ५०० करोड़ के कार्य किए गए। शेष कार्ययुद्ध स्तर पर जारी है। बड़ा प्रोजेक्ट है, शुरुआती कार्य में कुछ समय लगता है। कार्य को लेकर कई करोड़ के टेण्डर स्वीकृत किए गए हैं। भाजपा के प्रयासों के चलते ही पचपदरा में रिफाइनरी कार्य ने गति पकड़ी है। कांग्रेस ने तो झूठी वाहवाही ली है।
-अमराराम चौधरी, पूर्व मंत्री
क्या हुआ अब तक
– दो पॉलीप्रोपिलिन मेट्रिक यूनिट
– १०० से १५० मीटर का जलाशय
– कार्यालय भवन का निर्माण
– इंटरकनेक्टिंग सडक़ों का निर्माण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो