scriptजयपुर में राजस्थानी थाली के दीवाने हो रहे देसी-विदेशी पर्यटक, जानें क्यूं | Rajasthani Thali Domestic and Foreign Tourists are Crazy in Jaipur know why | Patrika News
जयपुर

जयपुर में राजस्थानी थाली के दीवाने हो रहे देसी-विदेशी पर्यटक, जानें क्यूं

Rajasthani Thali are Crazy : राजस्थान की राजधानी व दुनिया में पिंक सिटी के नाम से फेमस जयपुर में आजकल राजस्थानी थाली सुर्खियों में है। देशी ही नहीं विदेशी पर्यटक भी राजस्थानी थाली के दीवाने हो रहे हैं। इस थाली में एक ऐसे अनाज के बने व्यंजन पेश किए जा रहे है जिसे चखने के बाद पर्यटक कहते हैं… वाह।

जयपुरApr 28, 2024 / 02:53 pm

Sanjay Kumar Srivastava

Rajasthani Thali Domestic and Foreign Tourists are Crazy

जयपुर में देश—दुनिया से आने वाले पर्यटकों को पसंद आ रही है ’राजस्थानी थाली’

Rajasthani Thali : जयपुर में देश-दुनिया से आने वाले पर्यटकों को ’राजस्थानी थाली’ पसंद आ रही है। इस थाली में सैलानियों को मोटे अनाज से बने व्यंजन परोसे जा रहे हैं। इसमें चूरमा-बाटी, दाल के अलावा अब बेजड़ की रोटी, जौ की राबड़ी, बाजरे की खिचड़ी, कांजी बड़ा के साथ मूंग-मोठ के बने व्यंजन परोसे जा रहे हैं। पर्यटकों को भोजन में मोटे अनाज के व्यंजन के साथ नाश्ते में बाजरे का डोसा, खाखरा, हलुआ, उपमा, सूप भी पसंद आ रहा है। मोटे अनाज के बिस्कुट व पूरी भी टूरिस्ट पसंद कर रहे हैं। इसके साथ ही मोटे अनाज को प्रमोट करने के लिए होटल एसोसिएशन से जुड़े लोगों ने इनदिनों मुहिम भी शुरू कर रखी है। यह मुहिम जयपुर के अलावा प्रदेशभर में चलाई जा रही है।

जी-20 की बैठक में भी परोसे व्यंजन

होटल एसोसिएशन ऑफ जयपुर सचिव राहुल अग्रवाल ने बताया कि जानकारों की मानें तो उदयपुर में हुई जी-20 की बैठक में दुनियाभर से आए नेताओं को डिनर में मोटे अनाज के व्यंजन परोसे गए थे, उसके बाद राजस्थानी थाली में मोटे अनाज के व्यंजन परोसे जा रहे हैं। टूरिस्ट जब गुलाबी नगरी को निहारकार होटल पहुंचता है तो स्वादिष्ट खाने की इच्छा रखता है। हम उन्हें राजस्थानी पारंपरिक थाली परोसते हैं तो उन्हें बेहद पसंद आती है। इसे टूरिस्ट बडे़ चाव से खाता है। राजस्थानी परंपरा मेहमाननवाजी की रही है, आज के दौर में यह राजस्थानी थाली उसे पूरा कर रही है।

मोटे अनाज को प्रमोट करने की मुहिम – हुसैन खान

होटल फेडरेशन ऑफ राजस्थान अध्यक्ष हुसैन खान ने बताया कि होटल फेडरेशन ऑफ राजस्थान की ओर से मोटे अनाज को प्रमोट करने के लिए मुहिम चलाई जा रही है। देशी—विदेशी टूरिस्ट को मोटे अनाज के फायदों के बारे में भी बताया जा रहा है, साथ ही इससे बीमारियों से बचाव की भी जानकारी दी जा रही है। फेडरेशन इसके लिए होटल्स को एप्रिसिएशन सर्टिफिकेट भी दे रहा है।
यह भी पढ़ें

अनूठे पुष्करणा सावा में नंगे पांव बारात लेकर पहुंचे 250 दूल्हे, दुनियाभर के पर्यटक बने साक्षी

बता रहे मोटे अनाज का फायदा

होटलों में पहुंच रहे टूरिस्ट को मोटे अनाज के व्यंजनों के फायदे भी बताए जा रहे हैं। इससे पर्यटक मोटे अनाज के व्यंजनों के प्रति आकर्षित भी हो रहे हैं।

होटलों को दिए जा रहे प्रमाण पत्र

होटल फेडरेशन की ओर से मोटे अनाज को प्रमोट करने की मुहिम चला रखी है। इस मुहिम में राजधानी के 200 से अधिक होटल व रेस्टोरेंट जुड़ चुके हैं। इन होटलों व रेस्टोरेंट में टूरिस्ट को मोटे अनाज से बने व्यंजन परोसे जा रहे हैं। एसोसिएशन की ओर से मोटे अनाज को प्रमोट करने वाले होटलों को प्रमाण पत्र भी दिए जा रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो