पूर्वी राजस्थान से मानसून की विदाई जल्द, दिन में पारा पहुंचा 40 डिग्री के पार

By: Dinesh Saini

Updated On: 11 Sep 2019, 10:38:19 AM IST

  • Rajasthan Weather Update: राज्य में अगले दो तीन दिन बारिश ( Rain in Rajasthan ) का दौर थमे रहने और मौसम शुष्क रहने पर गर्मी और उमस के तेवर तीखे रहने की संभावना है। मौसम विभाग ( IMD ) ने भी अगले दो तीन दिन पूर्वोत्तर समेत पश्चिमी राजस्थान में मौसम तंत्र सुस्त ( Rajasthan Weather Forecast ) रहने के संकेत दिए हैं...

जयपुर। राज्य में अगले दो तीन दिन बारिश ( Rajasthan Weather Update ) का दौर थमे रहने और मौसम शुष्क रहने पर गर्मी और उमस के तेवर तीखे रहने की संभावना है। मौसम विभाग ( IMD ) ने भी अगले दो तीन दिन पूर्वोत्तर समेत पश्चिमी राजस्थान में मौसम तंत्र सुस्त ( Rajasthan Weather Forecast ) रहने के संकेत दिए हैं। हालांकि 14 सितंबर को विभाग ने पूर्वी राजस्थान के कुछ इलाकों में तेज बारिश ( Heavy Rain in Rajasthan ) होने का पूर्वानुमान जारी किया है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार प्रदेश के दक्षिण पश्चिमी इलाकों से होकर मानसून फिलहाल गुजरात, मध्यप्रदेश और उत्तर प्रदेश की ओर खिसक गया है। वहीं अगले दो तीन दिन इन्ही राज्यों में मानसून सक्रिय रहने और तेज बारिश होने की संभावना है। जबकि प्रदेश के ज्यादातर जिलों में मानसून अगले दो तीन दिन सुस्त रहने की संभावना है।

बीते 24 घंटे में जैसलमेर, बीकानेर, चूरू और श्रीगंगानगर में दिन में पारा 40 डिग्री के पार दर्ज हुआ है। राजधानी जयपुर में भी बीते तीन दिन में अधिकतम तापमान में चार डिग्री सेल्सियस तक बढ़ोतरी दर्ज हुई है। रात के तापमान में भी दो तीन डिग्री सेल्सियस तक वृद्धि बीते दो दिन में हो चुकी है। जिसके कारण दिन में जहां धूप की तपिश बढ़ रही है वहीं रात में उमस परेशान कर रही है। जयपुर में आज सुबह छह बजे अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस रहा है वहीं सुबह 11 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से उत्तर पश्चिमी हवा बहने के बावजूद सूर्योदय के साथ ही धूप के तीखे तेवर महसूस हो रहे हैं। स्थानीय मौसम केंद्र के अनुसार शहर में आज छितराए बादल छाए रहने व दिन का तापमान 36 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।


बारिश का दौर सुस्त फिर भी बीसलपुर डेम में हो रही पानी की आवक
पूर्वोत्तर राजस्थान से मानसून विदाई में अब चंद दिन बाकी हैं वहीं प्रदेश के अधिकांश जिलों में बारिश का दौर धीमा पडऩे लगा है। लेकिन बीसलपुर डेम में इस बार मौसमतंत्र सुस्त होने के बावजूद पानी की आवक लगातार बनी हुई है। आज 24वें दिन भी बीसलपुर डेम के दो गेट खुले हैं और 24040 क्यूसेक पानी प्रति सैकंड की रफ्तार से निकासी की जा रही है। बीते 24 घंटे में बीसलपुर डेम व आस पास के इलाकों में मौसम शुष्क रहा लेकिन डेम में पानी की आवक में सहायक नदियों में अब भी पानी का बहाव तेजी से बना रहा है। जिसके चलते त्रिवेणी का जलस्तर आज सुबह भी 2.50 मीटर उंचाई पर रेकॉर्ड किया गया है। त्रिवेणी से होकर डेम में पानी की आवक लगातार होने व डेम में पानी के दबाव को नियंत्रित करने के लिए पानी की निकासी की जा रही है। डेम के दो गेट दो मीटर उंचाई तक खुले हैं और 24040 क्यूसेक पानी बनास नदी में छोड़ा जा रहा है।

Updated On:
11 Sep 2019, 10:16:41 AM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।