प्रदेश भर में लुढ़का पारा, अगले 24 घंटों में मेघगर्जन के साथ बारिश की संभावना

By: abdul bari

Updated On:
12 Jun 2019, 01:32:10 AM IST

  • जयपुर में 2.2 एमएम बारिश, पारे में 2.5 डिग्री कमी

    प्रदेश भर ( Rajasthan Weather Report ) में दिन के तापमान में आई गिरावट

     

     

जयपुर

गर्मी के सितम के बाद मंगलवार को आसमान में बादल की आवाजाही रही। बड़ी राहत तो पश्चिम की ओर से चलने वाली हवा के बदलाव से मिली। सुबह हवा का रुख ( Jaipur Weather Forecast ) बदल गया और पूर्व की ओर से हवा चलने लगी। इससे लोगों को ठंडी हवा का अहसास हुआ, लेकिन ये ज्यादा देर तक नहीं रह सका। कुछ ही देर में फिर से हवा में परिवर्तन हो गया।


बादलों ने बचाए रखा

आसमान से तेज धूप के बीच बादलों के कारण ( Jaipur Weather ) काफी बचाव रहा, लेकिन उमस ज्यादा रही। दोपहर में एक बार तो इतने बादल छा गए कि धूप नजर ही नहीं आई। कुछ ही देर में बारिश की बूंदे भी गिरने लगीं। वैसे तो शहर के सभी हिस्सों में बूंदाबांदी हुई, लेकिन सांगानेर इलाके में 2.2 एमएम बारिश रिकॉर्ड की गई।

rajasthan weather report

मेघगर्जन के साथ बारिश होने की संभावना

बारिश के असर से तापमान 2.5 डिग्री गिरकर 43.8 डिग्री पर आ टिका। हालांकि बारिश का दौर और राहत ज्यादा देर तक नहीं रही। कुछ ही देर में फिर से आसमान से तेज धूप निकली और उमस ने लोगों को बेहाल कर दिया। मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों में ( Jaipur Weather Forecast ) बादल छाए रहने और मेघगर्जन के साथ बारिश होने की संभावना जताई है।

 

rajasthan weather report

पश्चिमी राजस्थान में प्रचंड हवा

हवा के रुख से राजधानी में ही नहीं, प्रदेश के तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है। इससे पहले पूर्वी राजस्थान में एक-दो जगहों पर मेघगर्जन के साथ बारिश होने, मौसम शुष्क रहने की सूचना है। पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्सों में तो प्रचंड हवा चली। प्रदेश में सबसे अधिक तापमान चूरू में 47.3 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है।

अब रेड अलर्ट में सिर्फ चूरू

मौसम विभाग ने चूरू को छोड़कर प्रदेश के सभी जिलों को रेड अलर्ट से बाहर कर दिया है। हालांकि अन्य जिलों में भी अगले चार दिन तक हल्की गर्म हवा चलने की चेतावनी जारी की गई है। लेकिन यहां पारा 45 डिग्री के आस-पास बना रहेगा। पश्चिमी राजस्थान में मौसम के सामान्य होने में चार-पांच दिन लग सकते हैं। वहीं, प्रदेश के छह जिलों में तापमान सामान्य हो गया है।

rajasthan weather report

आज अंधड़ की चेतावनी

इधर, मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि बुधवार को प्रदेश ( rajasthan weather report ) में कई जगह अंधड़ आने की संभावना है। इससे तापमान में मामूली गिरावट भी आ सकती है।

 

प्रदेश के प्रमुख शहरों के तापमान

चूरू........ 47.3

धौलपुर..... 47

श्रीगंगानगर.... 46.2

कोटा............45.9

बीकानेर...... 45.1
जयपुर........ 43.8

 


यह खबरें भी पढ़ें..


मौत भी नहीं कर सकी अलग, पति की मौत के कुछ देर बाद पत्नी ने भी छोड़ी दुनिया, कोर्ट में की थी लव मैरिज


नशे में धुत्त हैड कांस्टेबल ने घर में घुसकर की महिला से की छेड़छाड़, लोगों ने की बेरहमी से पिटाई, निलंबित..


अचानक आया विकराल बवंडर, कई परिवारों से उठा छत का साया

कैबीनेट मंत्री रमेश मीणा बोले- पुलिस की अपराधियों से है मिलीभगत, पुलिस पर लगाए भ्रष्टाचार के आरोप

Updated On:
12 Jun 2019, 01:32:10 AM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।