राजस्थानवासियों के लिए बड़ी खुशखबरी, पर्यटन के क्षेत्र में राजस्थान को मिले 2 राष्ट्रीय स्तर के पुरस्कार

By: rohit sharma

Updated On:
24 Aug 2019, 08:12:44 PM IST

  • Rajasthan Gets National Awards in Tourism : राजस्थान को पर्यटन के क्षेत्र में 2 National Award से नवाजा गया है। New Delhi में आयोजित Ficci Travels And Tourism Excellence Award 2019 समारोह में Rajasthan को Best Tourism Marketing Campaigns 2019 और Best Fairs and Festivals Destinations Award से नवाजा गया। इससे पहले जयपुर ने विश्व पटल पर पर्यटन में देश का नाम रोशन किया है। जयपुर को World's Best Tourism Destination के लिए चुना गया।

जयपुर। Rajasthan Gets National Awards in Tourism : राजस्थानवासियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। एक बार फिर राजस्थान को राष्ट्रिय स्तर पर पुरस्कार मिला है। इस बार प्रदेश को एक नहीं बल्कि दो पुरस्कार से नवाजा गया है। ये अवार्ड राजस्थान को पर्यटन ( Rajasthan Tourism ) के क्षेत्र में मिले हैं।

 

अपनी कला, संस्कृति ( Rajasthan Culture ) और ऎतिहासिक विरासत के लिए विशेष पहचान रखने वाले राजस्थान को पर्यटन के क्षेत्र में दो राष्ट्रीय पुरस्कारों ( National Award ) से नवाजा गया है। नई दिल्ली में आयोजित फिक्की ट्रैवल्स एंड टूरिज्म एक्सीलेंस अवॉर्ड 2019 ( Ficci Travels And Tourism Excellence Award 2019 ) समारोह में राजस्थान को बेस्ट टूरिज्म मार्केटिंग कैंपेन ( Best Tourism Marketing Campaigns 2019 ) और बेस्ट फेयर एंड फेस्टिवल्स डेस्टिनेशन के अवार्डों ( Best Fairs and Festivals Destinations Award ) से नवाजा गया।

 

समारोह में उडीसा के पर्यटन मंत्री ज्योतिप्रकाश पाणीग्रही एवं पूर्व पर्यटन सचिव भारत सरकार विनोद जुत्सी ने ये पुरस्कार प्रदान किये। राजस्थान की ओर से पर्यटन विभाग के अतिरिक्त निदेशक संजय पांडे और पर्यटन सूचना केंद्र दिल्ली की सहायक निदेशक सुनिता मीणा ने ये पुरस्कार ग्रहण किये।

 

विश्व-पटल पर मिली नई पहचान, 2019 की Best World Tourism Destination बनी Pinkcity

बता दें कि इससे पहले भी राजस्थान को पर्यटन के क्षेत्र में कई अवार्ड मिल चुके हैं। हाल ही में गुलाबी शहर जयपुर ने विश्व पटल पर पर्यटन में देश का नाम रोशन किया है। एक वेब पोर्टल के वैश्विक वार्षिक सर्वे के अनुसार शादी समारोह, स्पॉट लाईट वेडिंग के कारण लंदन कोे प्रथम, पेरिस को द्वितीय, रोम को तृतीय एवं जयपुर को बीसवें टॉप पर्यटन डेस्टिनेशन ( World's Best Tourism Destination ) के लिए चुना गया था। सूची में 25 टॉप पर्यटक स्थलों को जगह दी गई थी। भारत-वर्ष से मात्र जयपुर शहर का चयन किया जाना गौरव का विषय रहा।

Updated On:
24 Aug 2019, 08:12:44 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।