scriptRajasthan BJP Manifesto: फ्री स्कूटी-लाखों युवाओं को नौकरी, पेंशन भी बढ़ेगी, जानें भाजपा के संकल्प पत्र की खास बातें | Rajasthan election 2023 Rajasthan BJP Manifesto, Bjp Sankalp Patra | Patrika News
जयपुर

Rajasthan BJP Manifesto: फ्री स्कूटी-लाखों युवाओं को नौकरी, पेंशन भी बढ़ेगी, जानें भाजपा के संकल्प पत्र की खास बातें

Rajasthan Bjp Sankalp Patra 2023: राजस्थान में चुनावी घमासान के बीच भाजपा ने गुरुवार को अपना घोषणा पत्र जारी किया। भाजपा के घोषणा पत्र को ‘आपणो अग्रणी राजस्थान संकल्प पत्र 2023’ दिया गया है। जानिए BJP Manifesto की खास बातें-

जयपुरNov 16, 2023 / 02:28 pm

Santosh Trivedi

rajasthan_bjp_ghosna_patra_1.jpg

Rajasthan Bjp Sankalp Patra 2023: राजस्थान में चुनावी घमासान के बीच भाजपा ने गुरुवार को अपना घोषणा पत्र जारी किया। भाजपा के घोषणा पत्र को ‘आपणो अग्रणी राजस्थान संकल्प पत्र 2023’ दिया गया है। भाजपा ने कहा कि अगर पार्टी की सरकार आई तो जिन किसानों की जमीन कुर्क हो गई है, उन्हें मुआवजा देने के लिए एक कमेटी बनवाई जाएगी। इसके साथ ही भाजपा ने पांच साल में 2.5 लाख बेरोजगारों को सरकारी नौकरी देने का वादा किया है। भाजपा ने पेपर लीक मामलों की त्वरित जांच एवं दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के लिए स्पेशल इन्वेस्टीगेशन टीम का गठन करने और वरिष्ठ नागरिकों एवं दिव्यांगजनों की पेंशन को बढ़ाकर 1500 प्रतिमाह करने का वादा भी किया है। जानिए भाजपा के संकल्प पत्र (Bjp Sankalp Patra 2023) की खास बातें।

– किसानों के लिए पीएम किसान निधि की राशि बढ़ाकर 12 हजार प्रतिवर्ष की जाएगी। मुख्यमंत्री किसान शिक्षा प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत सभी लघु, सीमांत, बटाईदार किसानों और खेतिहर श्रमिकों के बच्चों को मुफ्त शिक्षा दी जाएगी। 20 हजार करोड़ के साथ एग्री इंफ्रास्टकचर मिशन शुरू किया जाएगा, जिसके अंतर्गत प्रदेशभर में छंटाई एवं ग्रेडिंग यूनिट, कोल्ड चेन चेंबर, गोदाम, प्रोसेसिंग सेंटर आदि का निमार्ण किया जाएगा।

– गेहूं की फसल को न्यूनतम समर्थन मूल्य के ऊपर बोनस प्रदान करके 2700 रुपए प्रति क्विंटल पर खरीदने की व्यवस्था की जाएगी। एमएसपी पर ज्वार और बाजरा की खरीदी की व्यवस्था की जाएगी एवं श्री अन्न प्रमोशन एजेंसी की स्थान करेंगे।

– केंद्र सरकार के साथ मिलकर पूर्वी राजस्थान नहर योजना को समय पर पूरा करेंगे। बाड़मेर, जोधपुर, जालौर अनार बेल्ट में नए प्रोसेसिंग क्लस्टर स्थापित किए जाएंगे। 100 करोड़ के निवेश के साथ ऊंट संरक्षण विकास मिशन शुरू किया जाएगा। इसके अंतर्गत राज्य पशु ऊंट के पालन और संरक्षण के लिए किसानों को सहायता प्रदान की जाएगी।

– लाडो प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत सभी गरीब बालिकाओं के जन्म पर सेविंग बॉन्ड प्रदान कर कक्षा 6 में 6 हजार, कक्षा 9 में 8 हजार, कक्षा 10 में 10 हजार, कक्षा 11 में 12 हजार और कक्षा 12 में 14 हजार, व्यावसायिक पाठयक्रम के पहले व अंतिम वर्ष में 50 हजार, 21 साल की आयु में 1 लाख रुपए की राशि उपलब्ध कराई जाएगी।

– प्रदेश की सभी गरीब परिवार की छात्राओं को केजी से पीजी तक मुफ्त शिक्षा दी जाएगी। मुख्यमंत्री फ्री स्कूटी योजना शुरू की जाएगी, जिसमें कक्षा 12वीं पास करने वाली मेघावी छात्राओं को मुफ्त स्कूट दी जाएगी। लखपति दीदी योजना के तहत 6 लाख से अधिक ग्रामीण महिलाओं को कौशल प्रशिक्षण प्रदान करके उनकी सालाना आय कम से कम एक लाख हो यह सुनिश्चित किया जाएगा।

– आरएसी के अंतर्गत तीन महिला पुलिस बटालियन पदमिनी, काली बाई और अमृता देवी शुरू करेंगे। सभी गरीब परिवार की महिलाओं को 450 रुपए में गैस सिलेंडर प्रदान किया जाएगा। पीएम मातृ वंदना योजना के तहत वित्तीय सहायता को 5 हजार से बढ़ाकर आठ हजार करेंगे। इसका 100 प्रतिशत कवरेज सुनिश्चित करेंगे।

– हर जिले में महिला थाना खोलेंगे, थाने में महिला डेस्क होगी। सभी प्रमुख शहरों में एंटी रोमियो स्क्वायड का गठन किया जाएगा। पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए पर्यटन कौशल कोर्स बनाकर पांच लाख युवाओं को प्रशिक्षित कर और इसी के साथ-साथ रोजगार और स्वरोजगार के अवसर प्रदान किया जाएगा। प्रदेश में भव्य ज्योतिबा फुले संग्रहालय का निर्माण करेंगे। बसवा (दौसा) एवं मांडलगढ़ में महाराणा सांगा जी के भव्य स्मारकों का निर्माण करेंगे। गवरी देवी कला केंद्र की स्थापना करेंगे, जिसके द्वारा राजस्थान के लोक गायकों एवं संगीतकारों को अपनी कला को प्रदर्शित करने का अवसर प्रदान किया जाएगा।

– राजस्थान के प्रत्येक संभाग में आईआईटी की तर्ज पर राजस्थान इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी स्थापित किए जाएंगे। आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के छात्रों को डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से स्कूल बैग, किताबें एवं यूनिफॉर्म खरीदने के लिए 1,200 की वार्षिक सहायता प्रदान की जाएगी। राजस्थान खेल आधुनिकीकरण मिशन शुरू किया जाएगा। जिसके अंतर्गत सरकारी स्कूलों एवं कॉलेजों समेत पूरे प्रदेश में खेल इंफ्रास्ट्रक्चर का निर्माण एवं नवीनीकरण करेंगे। अगले पांच साल में राजस्थान के युवाओं को 2.5 लाख सरकारी नौकरियां दी जाएंगी।

– राज्य में 350 नए जन औषधि केंद्र स्थापित किए जाएंगे। प्रदेश के प्रत्येक संभाग में एम्स की तर्ज पर राजस्थान इंस्टिट्यूट ऑफ़ मेडिकल साइंस स्थापित करेंगे। साथ ही वन डिस्ट्रिक्ट वन मेडिकल कॉलेज के अंतर्गत प्रत्येक जिले में मेडिकल कॉलेज का निर्माण करेंगे। 15,000 डॉक्टर एवं 20,000 पैरा मेडिकल स्टाफ की नई नियुक्तियां करेंगे। एमबीबीएस एवं अन्य चिकित्सा पाठ्यक्रमों में 6,000 नई सीटें को जोड़ेंगे। 40,000 करोड़ रुपए के निवेश के साथ भामाशाह हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर मिशन शुरू करेंगे, जिसके अंतर्गत स्वास्थ्य इंफ्रास्ट्रक्चर का विस्तार एवं नवीनीकरण करेंगे।

– जनजातीय स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान के प्रतीक मानगढ़ धाम को भव्य ट्राइबल डेस्टिनेशन के रूप में विकसित करेंगे। 2,000 करोड़ रुपए के निवेश के साथ पर्यटन कौशल कोष बनाकर प्रदेश के 5 लाख युवाओं को प्रशिक्षित कर रोजगार अथवा स्वरोजगार के अवसर प्रदान करेंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो