scriptकांग्रेस की पहली सूची में अनुभव और जोश का मिश्रण, अब युवाओं-महिलाओं पर फोकस | Rajasthan election 2018 : congress first candidate list update news | Patrika News

कांग्रेस की पहली सूची में अनुभव और जोश का मिश्रण, अब युवाओं-महिलाओं पर फोकस

locationजयपुरPublished: Nov 16, 2018 09:29:02 pm

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

ashok gehlot

कांग्रेस की पहली सूची में अनुभव और जोश का मिश्रण, सक्रिय को मौका ज्यादा, अब युवाओं-महिलाओं पर फोकस

सुनील सिंह सिसोदिया / जयपुर। कांग्रेस ने लंबी मशक्कत के बाद जारी 152 उम्मीदवारों की सूची में अनुभव और जोश (वरिष्ठों और युवाओं) को तरजीह दी है। कुछ अपवादों को छोड़कर क्षेत्र में सक्रिय रहे लोगों को ज्यादा मौका मिला है।टिकट वरिष्ठ नेताओं के फील्ड दौरों और राहुल गांधी की ओर से कराए गए सर्वे की रिपोर्ट के आधार पर तय किए गए हैं। राहुल दोहराते भी रहे थे कि अनुभव और जोश को साथ लेकर चलना चाहते हैं। इसीलिए सूची में युवा चेहरों को शामिल करने के लिए कांग्रेस के बड़े नेताओं को कई रास्ते निकालने पड़े। सूची में 46 लोगों को पहली बार विधानसभा चुनाव में उतारा गया है। इनमें युवा चेहरों के साथ ऐसे नेता भी हैं जो लम्बे समय से पार्टी में सक्रियता से काम कर रहे हैं लेकिन उन्हें अब तक कभी मौका नहीं मिला था।

पिछला विधानसभा चुनाव लड़े नेताओं में से 73 को पुन: टिकट मिला है और 79 के टिकट काटे गए हैं। पहली सूची में 46 नए चेहरे हैं, शेष पहले कभी चुनाव लड़ चुके उम्मीदवार हैं। प्रदेशाध्यक्ष सचिन पायलट का फोकस युवाओं पर रहा। वह बराबर नहीं तो भी ठीक संख्या में नए चेहरे सूची में शामिल करा पाए हैं।
महिलाओं को पहले के मुकाबले इस बार ज्यादा सीटें मिल सकती हैं। अब तक 18 महिलाएं मैदान में आ चुकी हैं। शेष 48 उम्मीदवारों की सूची में और भी महिलाओं को टिकट मिल सकता है। पिछली बार 200 में से 24 सीटों पर महिलाएं चुनावी मैदान उतारी गई थीं।

नए चेहरों व युवाओं के लिए यों बनाई जगह
पार्टी ने शुरुआत में जिताऊ का फार्मूला रखा लेकिन इसमें युवा व नए चेहरों को लाने में पेच फंसता रहा। ऐसे में 2 बार चुनाव हार चुके उम्मीदवारों को बाहर करने का निर्णय किया गया और ऐसे 24 नेताओं के टिकट काटे गए। इनकी जगह युवा व नए चेहरों को मौका दिया गया। सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस की 48 उम्मीदवारों की शेष सूची में कई जगह बड़े नेताओं का पेच फंसने से युवाओं को और मौका मिल सकता है। दावा किया जा रहा है कि इस सूची में भी अनुभवी, युवा और नए चेहरे देखने को मिलेंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो