scriptRJ Lok Sabha Chunav 2024: पहले चरण के 12 सीटों पर मतदान समाप्त, EVM में कैद हुई 114 प्रत्याशियों की किस्मत! | Rajasthan chunav 2024: First phase voting ended in Rajasthan, see details | Patrika News
जयपुर

RJ Lok Sabha Chunav 2024: पहले चरण के 12 सीटों पर मतदान समाप्त, EVM में कैद हुई 114 प्रत्याशियों की किस्मत!

Rajasthan chunav 2024: राजस्थान में लोकसभा आम चुनाव-2024 के लिए पहले चरण का मतदान समाप्त हो गया है। 114 उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में कैद हो गई।

जयपुरApr 19, 2024 / 08:25 pm

Suman Saurabh

Rajasthan chunav 2024: First phase voting ended in Rajasthan, see details

जयपुर। राजस्थान के लिए आज का दिन बेहद खास रहा। लोकसभा आम चुनाव-2024 के लिए पहले चरण का मतदान समाप्त हो गया है। 114 उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में कैद हो गई। सुबह से शाम तक 11 घंटे तक वोटिंग चली। मतदान प्रक्रिया सुबह 7:00 बजे शुरू हुई और शाम 6:00 बजे समाप्त हुई। इस दौरान प्रदेश भर में मतदाताओं का मिला जुला असर देखने को मिला। कहीं मतदाताओं ने बड़े उत्साह के साथ मताधिकार का प्रयोग किया तो वहीं कुछ सीटों पर मतदाताओं ने इसका बहिष्कार किया। प्रथम चरण के लिए राजस्थान में अबतक 51.16 प्रतिशत वोटिंग हुई। सबसे अधिक श्रीगंगानगर सीट पर 60.29 प्रतेिशत वोटिंग हुई जबकि सबसे कम करौली-धौलपुर लोकसभा सीट पर 42.53 प्रतिशत वोटिंग हुई।

इन लोकसभा सीटों पर डाले गए वोट

  1. जयपुर ग्राणीण :
  2. चूरू:
  3. करौली-धौलपुर:
  4. दौसा:
  5. बीकानेर:
  6. झुंझुनूं:
  7. सीकर:
  8. नागौर :
  9. अलवर :
  10. भरतपुर :
  11. जयपुर :
  12. गंगानगर :

मतदान में दिखा हर तरह का रंग

विवाह मंडप से सीधे मतदान केंद्र : सीकर में नवविवाहित राकेश एवं प्रियंका विवाह पोशाक में ही मतदान केंद्र पहुंचकर मताधिकार का प्रयोग किया। हुआ यूं कि दोनों की शादी मतदान से एक दिन पहले ही हुई। ऐसे में रस्म के लिए उन्होंने पोशाक पहना ही हुआ था, इस बीच मतदान के लिए भी आ गए, साथ ही आमजन को मतदान करने का संदेश भी दिया। झुंझुनूं की नई-नवेली दुल्हन ने मताधिकार का प्रयोग किया, जबकि दूल्हा शेरवानी में ही मतदान के लिए केंद्र पहुंचे।

Rajasthan chunav 2024: First phase voting ended in Rajasthan, see details

वहीं 100 वर्ष से अधिक उम्र के मतदाता भी मतदान के लिए बूथ पहुंचे। हनुमानगढ़ की नूर बनो (100) ने मताधिकार का प्रयोग किया। वहीं 106 साल की धनबाई ने गंगापुर सिटी में मतदान किया। बड़ी संख्या में फर्स्ट टाइम वोटर भी मतदान केंद्र पहुंचे और पहली बार अपने मताधिकार का प्रयोग कर प्रसन्न दिखे।

इन सीटों पर मुकाबला रोचक

प्रथम चरण में कुल 12 लोकसभा सीटों पर मतदान हुआ। एक-एक सीट दोनों पार्टियों (मुख्य रूप से कांग्रेस-भाजपा) के लिए अहम है, लेकिन जिन सीटों पर प्रदेशभर की निगाहें है। वह चुरू, नागौर, दौसा व अलवर है। चुरू इसलिए क्योंकि यहां से भाजपा से पाला बदलकर कांग्रेस में जाने वाले राहुल कस्वां का मुकाबला भाजपा के देवेंद्र झाझड़िया से है। भाजपा ने कस्वां का टिकट काटकर झाझड़िया को प्रत्याशी बनाया है। नागौर में तीसरी बार ज्योति मिर्धा व हुनमान बेनीवाल आमने सामने हैं। दौसा में एक ही समाज के दो प्रत्याशी के बीच मुकाबला है। इस सीट पर एक ओर जहां कांग्रेस के सचिन पायलट के वचन का सवाल है तो वहीं दूसरी ओर भाजपा के वरिष्ठ नेता किरोड़ी लाल मीणा की प्रतिष्ठा दांव पर है। अलवर में भाजपा के केंद्रीय मंत्री भपेंद्र यादव के सामने कांग्रेस ने युवा विधायक ललित यादव हैं।

दूसरा चरण 26 अप्रैल को

राजस्थान में दूसरे चरण का 13 सीटों पर मतदान 19 अप्रैल को होगा। इसके तहत टोंक सवाई माधोपुर, अजमेर, पाली, जोधपुर, बाड़मेर, जालोर, उदयपुर, बांसवाड़ा, चित्तौडगढ़, राजसमंद, भीलवाड़ा , कोटा और झालावाड़ -बारां सीट पर वोट डाले जाएंगे।

Home / Jaipur / RJ Lok Sabha Chunav 2024: पहले चरण के 12 सीटों पर मतदान समाप्त, EVM में कैद हुई 114 प्रत्याशियों की किस्मत!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो