बजट में पंजीयन शुल्क बढ़ाया, आज से दोपहिया वाहन और कारें महंगी

By: kamlesh sharma

Updated On:
11 Jul 2019, 07:56:04 AM IST

  • पेट्रोल-डीजल पर वेट बढ़ाने के बाद राज्य सरकार ने बुधवार को बजट में दोपहिया और चारपहिया वाहनों के रजिस्ट्रेशन टैक्स में बढ़ोतरी कर दी।

जयपुर। पेट्रोल-डीजल पर वेट बढ़ाने के बाद राज्य सरकार ने बुधवार को बजट में दोपहिया और चारपहिया वाहनों के रजिस्ट्रेशन टैक्स में बढ़ोतरी कर दी। इससे ये वाहन अब महंगे हो गए हैं।

परिवहन विभाग ने बुधवार को ही इसका नोटिफिकेशन जारी कर दिया। गुरुवार से रजिस्ट्रेशन टैक्स नई दरों के हिसाब से लिया जाएगा। बजट में 200 सीसी तक के दोपहिया वाहन पर रजिस्ट्रेशन शुल्क 6 फीसदी से बढ़ाकर 8 फीसदी कर दिया गया है, जिससे यह 900 से 1200 रुपए तक वाहन महंगे हो जाएंगे। वहीं 200 से 500 सीसी तक के वाहन जिनकी कीमत डेढ़ लाख से ज्यादा है, उनका रजिस्ट्रेशन शुल्क 8 फीसदी से बढ़ाकर 13 प्रतिशत कर दिया गया है।

Rajasthan Budget 2019: इस वर्ष होगी 75 हजार भर्तियां, बेरोजगारों को मिलेगा एक लाख का लोन

बजट में एक नई श्रेणी जिसमें 500 सीसी से ऊपर तक के दोपहिया वाहनों पर भारी भरकम 15 फीसदी रजिस्ट्रेशन शुल्क लगा दिया गया है, जिससे 20 से 25 हजार रुपए महंगी हो जाएंगी। इससे पहले दोपहिया वाहनों पर अधिकतम 8 फीसदी रजिस्ट्रेशन शुल्क लगता था।

राजस्थान बजट 2019: मरीजों के लिए खुला राहत का पिटारा, गली-मोहल्लों में खुलेंगे जनता क्लिनिक

लग्जरी कारें सवा लाख तक महंगी
बजट में 10 सीटर गैर परिवहन चार पहिया तक के वाहनों पर दो फीसदी तक रजिस्ट्रेशन शुल्क बढ़ाया गया है। चार लाख तक के पेट्रोल वाहन में वर्तमान शुल्क से 6 हजार अधिक देने होंगे। वहीं 10 लाख के डीजल वाहन खरीदने पर 18 हजार रुपए तक रजिस्ट्रेशन शुल्क देना होगा। 50 लाख की कीमत के वाहन पर सवा लाख तक रजिस्ट्रेशन शुल्क लिया जाएगा।

Rajasthan Budget 2019-20: जानें राजस्थान बजट की खास बातें

Updated On:
11 Jul 2019, 07:56:04 AM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।