scriptतुम तो युवा हो, अच्छा लक्ष्य चुनो, यहां राजनीति में कुछ नहीं मिलेगा | Rajasthan Bharatiya Janata Party office Live | Patrika News
जयपुर

तुम तो युवा हो, अच्छा लक्ष्य चुनो, यहां राजनीति में कुछ नहीं मिलेगा

– प्रदेश भाजपा कार्यालय का आंखों देखा हाल – चर्चा ही चर्चा में वरिष्ठों ने दी युवा को नसीहत

जयपुरNov 18, 2018 / 12:33 am

Aryan Sharma

Jaipur

तुम तो युवा हो, अच्छा लक्ष्य चुनो, यहां राजनीति में कुछ नहीं मिलेगा

आर्यन शर्मा/जयपुर. सी-स्कीम स्थित भाजपा का प्रदेश कार्यालय। भीतर-बाहर शनिवार को भी अन्य दिनों की तरह कार्यकर्ताओं-दावेदारों की चहलकदमी दिख रही है। अगली सूची में नाम के इंतजार में कुछ दावेदारों के समर्थक डेरा जमाए बैठे हैं। कुछ अब तक की सूची में अपने नेता का नाम कटने से क्षुब्ध से हैं। कुछ कार्यकर्ता और नेता समर्थक लॉन में कुर्सियों पर बैठे सियासी गणित, बगावत जैसे बिन्दुओं पर बात कर रहे हैं।
दृश्य-01 : दोपहर 12.30 बजे : बस एक बार मुलाकात हो जाए
लॉन में एक दावेदार के समर्थक बतिया रहे हैं। एक कह रहा है, कई दिन से कोशिश कर रहे हैं, भाईसाहब को प्रदेशाध्यक्ष मिल नहीं पा रहे हैं। एक बार भाईसाहब की उनसे मुलाकात हो जाए तो बात कुछ आगे बढ़े। दूसरा बोला, भाई चुनावी बिसात है, हर कोई अपने मोहरे फिट करने में लगा है। लगता है अपने भाईसाहब इस बार भी मुंह ताकते रह जाएंगे।
दृश्य-02, दोपहर 1.30 बजे : सब पुराने चावलों पर भरोसा करते हैं
मुख्य द्वार पर नारेबाजी का शोर उठा है। राजस्थान विश्वविद्यालय के एक पूर्व छात्रनेता के समर्थक टिकट की मांग उठा रहे हैं। बाहर डेयरी बूथ पर कुछ युवा चाय पर चर्चा कर रहे हैं। एक ने कहा, यही वक्त है, युवाओं को खुद के लिए खड़े होना होगा। भाषणों में तो दल और नेता युवाओं के गुण गाते हैं लेकिन टिकट की बारी आते ही सब पुराने चावलों पर भरोसा करने लगते हैं। युवाओं को मौका ही नहीं दोगे तो वे खुद को साबित कैसे करेंगे?
दृश्य-03, दोपहर 1.45 बजे : पैराशूट प्रत्याशी मलाई खाते रहेंगे
कार्यकर्ताओं का समूह चर्चा कर रहा है। एक ने बुलंद आवाज में साथियों से कहा, पार्टी ने 8 उम्मीदवारों की तीसरी सूची जारी कर दी है। इसके बाद सभी सूची में शामिल नामों पर सुगबुगाहट करने लगते हैं। इतने में एक गुस्से से बोला, यह कहां का न्याय है? कल आए व्यक्ति को आज टिकट दे दिया? पैराशूट प्रत्याशी मलाई खाते रहेंगे, जमीनी स्तर पर काम करने वाले कार्यकर्ता कहां जाएंगे? मौकापरस्त आगे आ रहे हैं। जो पार्टी के लिए काम करते हैं, उनका क्या?
दृश्य-04, दोपहर 2.30 बजे : मिलावट है, सब टिकट का खेल है
लॉन में कुछ वरिष्ठ कार्यकर्ताओं के बीच एक नौजवान आकर बैठता है। उन्हें बताता है कि मैं अलवर से हूं, माहौल देखने आया हूं। तभी एक वरिष्ठ कार्यकर्ता ने सीख दी, माहौल देखकर ही चले जाओ, कार्यकर्ता के रूप में जुडऩे का ख्याल भी दिमाग में मत लाना। कुछ हासिल नहीं होने वाला। हमें देखो, कोई 17 साल से जुड़ा हुआ है, कोई 25 साल से। मिलता कुछ नहीं है। वो तो शुक्र है कि अच्छी नौकरी से सेवानिवृत्त हुए हैं। अच्छी-खासी पेंशन मिलती है। वरना घरवाले यहां बैठने देते? पूरे हिन्दुस्तान में मिलावट हो रही है। राजनीति में भी मिलावट हो रही है। एक पार्टी से टिकट न मिले तो दूसरी में शामिल हो जाते हैं। सब टिकट का खेल है। जनता का भला कोई नहीं चाहता। तुम तो युवा हो, अच्छा लक्ष्य चुनो, रोजगार पर ध्यान दो। यहां तो साठ साल के हो जाओ तब आना।

Home / Jaipur / तुम तो युवा हो, अच्छा लक्ष्य चुनो, यहां राजनीति में कुछ नहीं मिलेगा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो