scriptग्वालियर के पूर्व राजघराने की बेटी ने जयपुर के पूर्व राजघराने की बेटी का काटा टिकट, पूरे प्रदेश में हो रही चर्चा | Rajasthan Assmebly election 2018 Vasundhara Raje Diya Kumari on | Patrika News

ग्वालियर के पूर्व राजघराने की बेटी ने जयपुर के पूर्व राजघराने की बेटी का काटा टिकट, पूरे प्रदेश में हो रही चर्चा

locationजयपुरPublished: Nov 19, 2018 08:32:17 am

Submitted by:

Nakul Devarshi

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

Vasundhara Raje Diya Kumari on Rajasthan Assmebly election 2018
जयपुर।

राजनीति में वर्चस्व रखने वाले जयपुर के पूर्व राजघराने की बेटी दीयाकुमारी का Rajasthan Assembly Eelection 2018 में टिकट कटना चर्चाओं में है। चर्चा है कि बड़े नेता के हस्तक्षेप और राजमहल पैलेस विवाद के कारण टिकट कटा है। राजमहल पैलेस विवाद सुर्खियों में रहा, जिसके बाद जयपुर के पूर्व राजपरिवार और मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे (धौलपुर पूर्व राजघराने की बहू व ग्वालियर के पूर्व राजघराने की बेटी) के बीच खटास बढ़ी। विवाद हाईकोर्ट तक पहुंचा, जो अब तक चल रहा है। हालांकि यह विवाद जेडीए से है। मामला इतना बढ़ा कि पूर्व राजपरिवार की पद्मिनी देवी तक को सड़क पर उतरना पड़ गया था।
यह टिकट भी तब कटा, जब रविवार को ही जयपुर का 291 वां स्थापना दिवस था, जिसकी नींव पूर्व महाराजा सवाई जयसिंह द्वितीय ने 18 नवम्बर 1727 को रखी थी। ग्वालियर के पूर्व राजघराने और जयपुर के पूर्व राजघराने के बीच कभी घनिष्ठ संबंध रहे हैं।
गायत्री देवी की बॉयोग्राफी में लिखा है
दीया की दादी गायत्री देवी 3 बार सांसद रह चुकी हैं। पहली बार वर्ष 1962, फिर 1967, 1971 में संसद में पहुंचीं। बेटे जयसिंह व पृथ्वीसिंह भी जनप्रतिनिधि बने। इसका जिक्र गायत्री देवी ने अपनी बॉयोग्राफी में किया है। उन्होंने लिखा, आज मैं संसद में पहुंची हूं और दोनों बेटे भी पहुंचे। आज मुझे ऐसा लगा रहा है कि सारा परिवार संसद में है। राजनीति में इस स्तर तक वर्चस्व होने के बावजूद दीया टिकट नहीं ला पाईं।
यह दिया है तर्क
विधायक दीया ने घरेलू व्यस्तताओं का हवाला देते हुए चुनाव नहीं लडऩे की इच्छा जताई थी। साफ कहा था कि सवाईमाधोपुर से टिकट नहीं मिला तो दूसरी जगह से नहीं लडूंगी। चर्चा थी कि सवाईमाधोपुर से टिकट कटने की आशंका उन्हें पहले ही हो गई थी। इसी कारण उनका नाम जयपुर के विद्याधरनगर से चर्चा में भी आया।
बगावत के आसार
दीया के पति नरेंद्रसिंह के बागी होने के भी आसार बनते रहे। चर्चा रही कि नरेन्द्र निर्दलीय लड़ सकते हैं। इस बीच टिकट कटने के विरोध में सवाईमाधोपुर में कई बाजार बंद रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो