script

सरकार की नई योजना, परफोर्मेंस दिखाओ इंसेंटिव पाओ

locationजयपुरPublished: Jul 15, 2019 04:00:12 pm

Submitted by:

Neeru Yadav

निजी कंपनियों की तर्ज पर अब राज्य सरकार (Rajasthan govt)भी इंसेटिव देने जा रही है। यह इंसेटिव अगले महीने से दिया जाएगा और हर महीने मिलेगा। इंसेटिव चाहने वालों को इसके लिए परफॉर्मेंस दिखानी होगी। सरकार ने फिलहाल यह योजना आंगनबाड़ी केंद्रों(Anganwadi Centers)पर कार्यरत सहायिकाओं (Anganwadi Sahayika)के लिए शुरू की है।

Anganwadi Center

सरकार की नई योजना, परफोर्मेंस दिखाओ इंसेंटिव पाओ

जयपुर। निजी कंपनियों की तर्ज पर अब राज्य सरकार( Rajasthan govt .) भी इंसेटिव देने जा रही है। यह इंसेटिव अगले महीने से दिया जाएगा और हर महीने मिलेगा। इंसेटिव चाहने वालों को इसके लिए परफॉर्मेंस दिखानी होगी। सरकार का मानना है कि इससे आमजन को समय पर और अधिक सुविधा मिल सकेगी। सरकार ने फिलहाल यह योजना आंगनबाड़ी केंद्रों (Anganwadi Centers)पर कार्यरत सहायिकाओं के लिए शुरू की है।
आंगनबाड़ी केन्द्रों में काम करने वाली सहायिकाओं (Anganwadi Sahayika) को अब हर माह मासिक आधार पर इंसेंटिव दिया जाएगा। लेकिन बड़ी बात यह है कि इस इंसेंटिव के लिए उन्हें हर माह अपनी परफोर्मेंस भी दिखानी पड़ेगी। अगर परफोर्मेंस में खरे उतरे तो उन्हें हर माह 250 रुपए बतौर इंसेंटिव मिलेगा। इसके लिए भी न्यूनतम पात्रता के मापदंड निर्धारित कर दिए गए हैं। इसके तहत माह में कम से कम 21 दिन आंगनबाड़ी केन्द्रों का निर्धारित समय पर खुलना, बच्चों की हाजिरी फोटोग्राफ के साथ आईसीडीएस(ICDS) – सीएएस सॉफ्टवेयर में अपलोड करनी पडेगी। बताया जा रहा है कि अगले माह से इस इंसेंटिव की पहली किश्त मिलना शुरू हो जाएगी। इसके लिए इसी माह की सूचनाओं के आधार पर लिस्ट तैयार की जाएगी और उसमें परफोर्मेंस के आधार पर इंसेंटिव मिलेगा।
21 हजार से ज्यादा सेंटरों पर मिलेगा इंसेंटिव :
इंसेंटिव राशि का भुगतान प्रदेश के नौ जिलों के 21 हजार 677 आंगनबाड़ी केन्द्रों पर होगा। हर माह आंगनबाड़ी केन्द्रों पर लगी सहायिकाओं की ऑटो जनरेटेड लिस्ट तैयार होगी। इसके लिए बजट में 60 फीसदी केन्द्र और 40 फीसदी हिस्सा राज्य सरकार की ओर से वहन किया जाएगा।
सुधरेगी आंगनबाड़ी केन्द्रों की परफोर्मेंस :
आंगनबाड़ी सहायिकाओं को इंसेंटिव देने की पहल अच्छी बताई जा रही है, उम्मीद जताई जा रही है कि इससे आंगनबाड़ी केन्द्रों की परफोर्मेंस में सुधार जरूर आएगा। हालांकि आंगनबाड़ी केन्द्रों पर काम करने कर्मियों का कहना है कि जितना काम इन सेंटरों के जरिए कराया जाता है, उस आधार पर उन्हें अब तक भी मानदेय नहीं मिल पा रहा है। जबकि सरकार ने हाल ही में बजट (Rajasthan Budget 2019)में आंगनबाड़ी कर्मियों के मानदेय में बढ़ोतरी की है।

ट्रेंडिंग वीडियो