राजस्थान में यहां हुई बारिश, 12 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, बीसलपुर बांध में पानी की निकासी बढ़ाई

By: kamlesh sharma

Updated On:
25 Aug 2019, 08:03:54 PM IST

  • प्रदेश के कई इलाकों में रविवार को बारिश हुई। राजधानी जयपुर में दोपहर तीन बजे कुछ देर के लिए अलग-अलग इलाकों में बारिश हुई। इसके अलावा अजमेर, हाड़ौती, भीलवाड़ा सहित कई जगहों पर बारिश का दौर शुरु हुआ।

जयपुर। प्रदेश के कई इलाकों में रविवार को बारिश हुई। राजधानी जयपुर में दोपहर तीन बजे कुछ देर के लिए अलग-अलग इलाकों में बारिश हुई। इसके अलावा अजमेर, हाड़ौती, भीलवाड़ा सहित कई जगहों पर बारिश का दौर शुरु हुआ। वहीं मौसम विभाग के अनुसार 12 जिलों में सोमवार को भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

बीसलपुर बांध से बनास नदी में पानी की निकासी अभी जारी रही है। बांध के केचमेंट एरिया व जलभराव क्षेत्र में हो रही पानी की आवक के चलते रविवार को परियोजना अधिकारियों ने बांध के गेट संख्या 9 व 10 को एक-एक मीटर तक खोलकर बनास में कुल 12 हजार क्यूसेक पानी की निकासी कर दी।

राजधानी के सोडाला, 22 गोदाम, सहकार मार्ग, जेएलएन मार्ग, टोंक रोड पर बारिश हुई। बारिश के बाद लोगों को राहत मिली। शाम को सात बजे तापमान गिरकर 28 डिग्री रह गया। तीन डिग्री की गिरावट देखने को मिली।

रूपनगढ़, सरवाड़ और भिनाय में तेज बरसात
अजमेर. जिले में मानसून की सुस्ती रविवार को टूटी। तेज हवाओं संग भिनाय, गांव गुढ़ाकला में तेज बरसात हुई। इसी तरह रूपनगढ़ सहित निकटवर्ती त्योद गांव में बरसात ने भिगोया। सरवाड़ में दोपहर में घटाएं झमाझम बरसात हुई। अजमेर शहर में दिनभर तेज धूप ने तपाया। शाम को बादल छा गए।

ब्रेक के बाद फिर बारिश
कोटा जिले के सांगोद, मोईकलां, रामगंजमंडी, इटावा व सुल्तानपुर में बारिश हुई। इटावा क्षेत्र में खातौली के पास पार्वती नदी में पानी की भारी आवक हुई। मध्य्प्रदेश में हो रही बारिश से पार्वती नदी उफान पर होने से राजस्थान का मध्य प्रदेश से संपर्क कट गया। पार्वती नदी की पुलिया पर लगभग आठ फीट पानी की चादर चल रही है। कोटा-खातोली-श्योपुर मार्ग पर भी आवागमन बन्द रहा। वहीं कुंदनपुर क्षेत्र में उजाड़ नदी में रपट पर पानी भर गया। जिससे नदी पार के गांवों में कुंदनपुर मुख्यालय से सम्पर्क कट गया। इधर चंबल में पानी की आवक के चलते खातोली-सवाईमाधेपुर मार्ग पर गत डेढ़ माह से नहीं खुल पाया है।

बूंदी जिले में बूंदी सहित कई जगहों पर बरसात हुई। इन्द्रगढ़ में सुबह छह बजे से आठ बजे तक तेज बरसात होने से इंद्रायणी नदी, केसरिया खाळ में तेज उफान आ गया। शिवदान सागर तालाब व इंद्राणी बांध पर चादर चलने लगी। बूंदी शहर में सुबह छह बजे से आठ बजे तक रिमझिम बारिश हुई। तालेड़ा, केशवरायपाटन, नैनवां में भी मध्यम दर्जे की बरसात हुई। झालावाड़ जिले में रविवार दोपहर तक बारिश हुई। बारां शहर में करीब 2 घंटे बारिश हुई। इससे सड़कों पर पानी बह निकला।

Updated On:
25 Aug 2019, 08:03:54 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।