बारिश ने देश में तोड़ा 10 साल का रिकॉर्ड

By: Hanuman Ram Galwa

Updated On:
25 Aug 2019, 06:00:18 PM IST

  • Rain : देश में मानसून (monsoon) ने इस साल एक सप्ताह विलंब से दस्तक दी। आरंभ में इसकी चाल भी काफी सुस्त रही। इस माह में मानसून इस कदर मेहरबान हुआ है कि अगस्त महीने में बारिश का पिछले 10 साल का रिकॉर्ड टूट गया।

बारिश ने देश में तोड़ा 10 साल का रिकॉर्ड

देश में मानसून ने इस साल एक सप्ताह विलंब से दस्तक दी। आरंभ में इसकी चाल भी काफी सुस्त रही। इस माह में मानसून इस कदर मेहरबान हुआ है कि अगस्त महीने में बारिश (heavy rain) का पिछले 10 साल का रिकॉर्ड टूट गया।
स्काइमेट की एक रिपोर्ट के अनुसार इससे पहले अगस्त महीने में मानसून का अच्छा प्रदर्शन 2012 और 2010 में रहा। उस समय की चर्चा करें तो वर्ष 2012 में सामान्य से केवल एक फीसदी बारिश ज्यादा हुई। वर्ष 2010 की बात करें तो बारिाश् सामान्य से दो फीसदी अधिक हुई। इसके बाद से लेकर 2018 तक अगस्त महीने में सामान्य से कम बारिश हुई। इस साल अगस्त के शुरुआती 20 दिनों में भारत में कुल 230 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है। यह इस दौरान होने वाली सामान्य वर्षा से 31 फीसदी अधिक है।
स्काइमेट के मौसम विशेषज्ञों का अनुमान है कि महीने के आखिरी सप्ताह में भी बारिश की स्थिति सामान्य बनी रहेगी। इस स्थिति महीने की समाप्ति पर औसत से 15 फीसदी अधिक वर्षा दर्ज की जा सकती है। अगर ऐसा होता है तो पिछले एक दशक का रिकॉर्ड टूटेगा। रिपोर्ट के अनुसार अगस्त की शुरुआत हालांकि सात फीसदी कम वर्षा के साथ हुई थी। यही नहीं, 12 अगस्त को दैनिक वर्षा में 55 फीसदी की कमी दर्ज की गई थी। एक से 22 अगस्त के बीच सिर्फ एक और 12 अगस्त को बारिश में कमी रही, जबकि अन्य सभी दिन सामान्य से अधिक वर्षा रिकॉर्ड की गई।

Updated On:
25 Aug 2019, 06:00:18 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।