scriptप्रचार अभियान तय करेगा अंतर बढ़ेगा या कम होगा | Promotional campaign will decide whether the difference will increase | Patrika News
जयपुर

प्रचार अभियान तय करेगा अंतर बढ़ेगा या कम होगा

अमरीकी चुनाव: 10 राज्यों में टं्रप से आगे बाइडेन, चार में कड़ी टक्कर

जयपुरAug 23, 2020 / 01:24 am

Vijayendra

trump and biden

Biden criticizes Trump on action against H1B Visa, says – will stand with Indian in crisis

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
वाशिंगटन. अमरीका में राष्ट्रपति चुनाव की प्रक्रिया अब आधिकारिक रूप से शुरू हो चुकी है। रिपब्लिकन और डेमोक्रेट दोनों ही पार्टियों ने राष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवारों का ऐलान भी कर दिया है। सर्वेक्षण एजेंसियां लोगों का मूड भी भांप रही हैं। विभिन्न सर्वे एजेंसियोंं की ओर से ताजा सर्वेक्षण में जो औसत नतीजे सामने आ रहे हैं, उसमें अभी तक डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन मौजूदा राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप को कड़ी टक्कर देते दिख रहे हैं। वैसे पिछली बार यानी 2016 के राष्ट्रपति चुनाव में तत्कालीन डेमोक्रेट उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन शुरू से ट्रंप के मुकाबले आगे रहीं, लेकिन मतदान का दिन जैसे-जैसे करीब आता गया, जनता का मूड बदलता गया।
ब्लॉक करने की मांगी इजाजत: राष्ट्रपति ट्रंप ने ट्विटर पर अपने आलोचकों को ब्लॉक करने की अमरीकी सुप्रीम कोर्ट से इजाजत मांगी है। ट्रंप ने इससे पहले 2017 में अपने आलोचकों को ब्लॉक किया था, जिसके बाद मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया था। लोअर फेडरल कोर्ट ने कहा कि ट्रंप आधिकारिक जानकारी ट्वीट करते हैं, ऐसे में आलोचकों को ब्लॉक करना उनके अभिव्यक्ति के अधिकार को छीनना है। ट्रंप ने इसी इसे सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है।
कौन से राज्य ट्रंप के लिए इस बार भी बना रहे उम्मीद
पिछली बार जिन 10 राज्यों में ट्रंप बड़े अंतर से जीते थे, उनमें जॉर्जिया, आयोवा, न्यू कैरोलिना और टेक्सास भी शामिल हैं। ट्रंप इस बार भी इन राज्यों में बाइडेन से आगे हैं। वहीं, वर्जिनिया, न्यू हैंपशायर, नेवाडा और मिनेसोटा में ट्रंंप को बाइडेन से कम समर्थन है।
मुंबई के दोस्त को नहीं भूल पाए बाइडेन
बाइडेन मुंबई के एक गुमनाम ‘दोस्तÓ को बहुत मिस करते हैं और अक्सर वे उनका जिक्र भी करते रहते हैं। बाइडेन उस शख्स को बाइडेन फ्रॉम मुंबई कहकर संबोधित करते हैं। बाइडेन 1972 में अमरीका के डेलावेयर से सीनेटर चुने गए थे। बाइडेन तब 29 साल के थे और यह राजनीति में उनका जीत के साथ पहला कदम था। तब उन्हें मुंबई से किसी बाइडेन उपनाम वाले ही एक शख्स ने बधाई संदेश भेजा। इस संदेश पत्र पर बाइडेन फ्रॉम मुंबई लिखा था।

Hindi News/ Jaipur / प्रचार अभियान तय करेगा अंतर बढ़ेगा या कम होगा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो