Rajasthan Pre-Monsoon 2019 की गतिविधियां बढ़ी, दो दिन तक तेज अंधड़-बारिश की संभावना, 22 जिलों में Orange alert

By: kamlesh sharma

Published On:
Jun, 17 2019 09:14 PM IST

  • Monsoon 2019 in Rajasthan: मानसून से पहले राजस्थान में प्री मानसून (Pre-Monsoon Rajasthan) की गतिविधियां शुरू हो गई है।

जयपुर। मानसून ( monsoon 2019 ) से पहले प्रदेश में प्री मानसून ( Pre-Monsoon in Rajasthan ) की गतिविधियां शुरू हो गई है। अरब सागर से आने वाली नम हवाओं के कारण प्रदेश में साइक्लोनिक सर्कुलेशन बन रहा है। आगामी दो दिन प्रदेश के कई जिलों में आंधी-अंधड़ के साथ तेज बारिश ( Heavy rain warning in Rajasthan ) की संभावाएं जताई जा रही है। इसीलिए मौसम विभाग ने 22 जिलों में ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert ) जारी किया है। यहां प्रशासन को सतर्कता बरतने के लिए कहा गया है।

मौसम विभाग ने अगले 48 घंटे के दौरान प्रदेश के कई जिलों में भारी और मध्यम दर्जे की बारिश की चेतावनी ( Heavy rain warning ) दी है। साथ ही जिले में बारिश को देखते हुए किसी भी आपदा स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहने के निर्देश दिए हैं।

मौसम विभाग ने 18 और 19 जून को प्रदेश के कई इलाकों में भारी बारिश की संभावना जताई है। इधर सोमवार को प्रदेश के कई जिलों में बारिश हुई। इससे गर्मी से राहत मिली। चुरू में करीब एक इंच और झुंझुनूं में आधा इंच बारिश दर्ज की गई। कोटा, सवाईमाधोपुर, जोधपुर में भी बारिश हुई।

इधर जयपुर में भी शाम को करीब 45 मिनट बारिश हुई। रुक-रक कर हुई बारिश से कई इलाकों में पानी भर गया। राजधानी में 1.8 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है। राजधानी में अधिकतम पारा 37.4 डिग्री दर्ज किया गया। एक दिन पहले 35.0 डिग्री पारा था, ऐसे में 2.4 डिग्री पारे में बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

ये जिले रहेंगे प्रभावित
मौसम विभाग के अनुसार सीकर, झुंझुनूं, चूरू, सिरोही, टोंक, प्रतापगढ, अजमेर, अलवर, बांसवाड़ा, बारां, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौडगढ़, दौसा, धौलपुर, डूंगरपुर, जयपुर, झालावाड, झुंझुनूं, करौली, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सवाईमाधोपुर, उदंयपुर तथा बाड़मेर, बीकानेर, हनुमानगढ़, जैसलमेर, जालौर, जोधपुर, नागौर, पाली और श्रीगंगानगर में 40 से 50 किमी की रफ्तार से आंधी व तेज बारिश हो सकती है।

Published On:
Jun, 17 2019 09:14 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।