राज्य सरकार चाहे तो फ्री में मिल सकती है पेंशन

By: Ashish sharma

Updated On:
10 Sep 2019, 06:23:02 PM IST

  • Pradhan Mantri Kisan Pension Scheme: केन्द्र की मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के बाद अब किसानों को पेंशन देगी।

जयपुर
Pradhan Mantri Kisan Pension Scheme: केन्द्र की मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के बाद अब किसानों को पेंशन देगी। इसके लिए मानधन योजना लाई गई है। यह योजना बुढ़ापे में किसानों को आर्थिक सहारा देगी और उन्हें हर महीने तीन हजार रुपए की पेंशन मिलेगी। इस योजना की एक खास बात यह है कि अगर राज्य सरकार चाहे तो किसानों को बिना कोई अंशदान दिए 60 साल की उम्र पूरी करते ही पेंशन मिल सकती है। यानि किसानों को इस पेंशन स्कीम का फायदा लेने के लिए एक भी रुपया देने की जरूरत नहीं है।

दरअसल, केन्द्र सरकार ने किसानों (Farmers) के लिए जो मानधन योजना जो कि किसानों के लिए पेंशन स्कीम है, इस योजना के प्रावधानों में यह व्यवस्था है कि किसान को उम्र के हिसाब से इस योजना का लाभ लेने के लिए उसे अंशदान होगा। अंशदान का आधा हिस्सा केन्द्र सरकार देगी। लेकिन योजना में यह प्रावधान भी है कि अगर राज्य सरकार चाहे तो इस योजना का फायदा लेने के लिए किसानों को एक भी रुपया देना नहीं पड़ेगा। इस योजना में दो प्रीमियम राशि के दो अंशदान हैं। एक अंश किसान का है और एक अंशदान केन्द्र सरकार का है। राज्य सरकार चाहे तो किसान की अंशदान राशि खुद दे सकती है। आपको बता दें कि इस पेंशन कोष का प्रबंधन भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) कर रहा है। आप जिस राज्य में रहते हैं और योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो उस राज्य की सरकार आपके हिस्से का प्रीमियम (Contribution) जमा करवा सकती है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 12 सितंबर को रांची से इस योजना की शुरूआत करेंगे।

देश की बड़ी पेंशन योजना
इस योजना के तहत देश के करीब 40 लाख किसानों को पेंशन मिल सकती है। आपको बता दें कि किसान मानधन योजना किसानों के हित में यह देश की बड़ी पेंशन योजना है। अक्सर राज्यों में जब किसान अपनी मांगों को लेकर आंदोलन करते हैं, तो उनकी एक मांग यह भी सामने आती रही है कि उन्हें पेंशन दी जाए। राजस्थान में इस मांग को लेकर बड़ी संख्या में किसानों ने आंदोलन किया। अब केन्द्र की किसान मानधन योजना से किसानों को पेंशन देने के लिए कदम उठा लिया गया है।

Updated On:
10 Sep 2019, 06:23:02 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।