scriptकर्नाटक में सियासी संकट जारी | Power drama of Karnatak to continue | Patrika News

कर्नाटक में सियासी संकट जारी

locationजयपुरPublished: Jul 19, 2019 10:49:49 pm

Submitted by:

Swatantra Jain

कर्नाटक में सियासी संकट अभी टलता नहीं दिख रहा है। विधानसभा स्पीकर ने सदन सोमवार तक के लिए स्थगित कर दिया है।

kumarswamy-siddaramiah

Karnataka Crisis: कांग्रेस के सभी मंत्रियों ने दिया इस्तीफा, कुमारस्वामी सरकार का जाना तय


कर्नाटक में सियासी संकट अभी टलता नहीं दिख रहा है। विधानसभा स्पीकर ने सदन सोमवार तक के लिए स्थगित कर दिया है। अब फ्लोर टेस्ट पर वोटिंग सोमवार को ही संभव है। इसके पूर्व कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता जी परमेश्वर ने कहा है कि हमने सुप्रीम कोर्ट का रुख दो कारणों से किया है। पार्टी के पास यह अधिकार है कि वे पार्टी विधायकों को व्हिप जारी कर सकते हैं। यह अधिकार कोई भी कोर्ट नहीं छीन सकता है। जब सदन चल रहा हो तो राज्पाल कोई डायरेक्शन या डेडलाइन नहीं जारी कर सकते हैं।अभी फ्लोर टेस्ट की जरूरत है। वहीं कर्नाटक बीजेपी अध्यक्ष बीएस येदियुरप्पा ने कहा- ‘हम आपका सम्मान करते हैं, स्पीकर महोदय। गवर्नर के आखिरी पत्र में कहा गया था कि विश्वासमत आज पूरा होना चाहिए। हमारी तरफ के लोग देर रात तक शांति से बैठेंगे। इसमें जितना भी समय लगता है लगने दीजिए और इसका यह मतलब भी होगा कि हम राज्यपाल के निर्देश का सम्मान कर सकते हैं।’
साथ ही स्पीकर भी एक समय फ्लोर टेस्ट का आग्रह करते दिखे – पर बाद में कार्यवाही सोमवार तक के लिए टाल दी गई। एक बार तो कांग्रेस-जेडीएस के सदस्यों ने सोमवार या मंगलवार तक सदन की कार्यवाही स्थगित किए जाने की मांग की, जिससे स्पीकर ने साफ मना करते हुए कहा- मुझे दुनिया का सामना करना है।
कर्नाटक विधानसभा के स्पीकर केआर रमेश ने कहा, ‘मैं सुप्रीम कोर्ट, लोगों और सदन को सूचित करना चाहता हूं कि किसी भी विधायक ने संरक्षण देने के लिए मुझे पत्र नहीं दिया है, अगर उन्होंने इसके लिए सरकार को लिखा है तो भी मुझे इसकी कोई जानकारी नहीं है। यदि उन्होंने किसी भी सदस्य को सूचित किया है कि वे सुरक्षा की वजह से सदन में नहीं आ रहे हैं तो वे लोगों को भ्रमित कर रहे हैं।’ वहीं, बीजेपी नेता सुरेश कुमार ने कहा कि यदि कार्यवाही को लंबा खींचा गया तो विश्वास मत की शुचिता समाप्त हो जाएगी। उन्होंने प्रक्रिया शुक्रवार को ही पूरी किए जाने पर जोर दिया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो