scriptअब पुलिस ही करेगी पुलिसकर्मियों की निगरानी, उठाएंगे ये बड़ा कदम | police take a step for policemens | Patrika News

अब पुलिस ही करेगी पुलिसकर्मियों की निगरानी, उठाएंगे ये बड़ा कदम

locationजयपुरPublished: Apr 05, 2019 10:13:17 am

Submitted by:

Mridula Sharma

जल्द अमल में लाएंगे आदेश

police

अब पुलिस ही करेगी पुलिसकर्मियों की निगरानी, उठाएंगे ये बड़ा कदम

जयपुर. राज्य में हाइवे पर तैनात रहने वाले यातायात पुलिस के 100 वाहनों और उनमें सवार पुलिसकर्मियों की अब पुलिस खुद निगरानी करेगी। वाहनों पर डैश कैमरे और पुलिसकर्मियों की वर्दी पर बॉडी वॉर्न कैमरे लगाए जाएंगे। इसके जरिए पुलिस मुख्यालय और सम्बन्धित पुलिस अधीक्षक नजर रखेंगे कि मौके पर क्या चल रहा है। एडीजी (यातायात) पंकजकुमार सिंह ने बताया कि सेंट्रल स्टोर विंग को 1.65 करोड़ रुपए का बजट दिया गया है, कैमरे जल्दी ही खरीदकर लगा दिए जाएंगे। कैमरे चालू हों तो ही वाहन या पुलिसकर्मी ड्यूटी पर आ सकेंगे। कैमरे बंद होने पर ड्यूटी नहीं कर सकेंगे। कैमरे बंद होने का कारण भी बताना होगा।
जोधपुर-जयपुर के लिए 2.12 करोड़ रुपए
पुलिस मुख्यालय ने जोधपुर, जयपुर के लिए 500 हैंडहेल्ड ई-चालान मशीनों के लिए 1.77 करोड़ और इंटरसेप्टर्स पर 100 हैंडहेल्ड ई-चालान मशीनों के लिए 35.40 लाख का बजट स्वीकृत किया है।
यह है नई व्यवस्था
वाहन पर कैमरा आगे डैश बोर्ड पर लगेगा। उसमें आगे-पीछे दोनों तरफ की वीडियो रिकॉर्ड होगा। वाहन हाइवे छोड़कर अन्य मार्ग पर गया तो लोकेशन पता चल जाएगी। कहीं दुर्घटना होने पर वाहन पहुंचेगा तो घटनाक्रम रिकॉर्ड होगा, पुलिसकर्मियों को स्पष्टीकरण नहीं देना पड़ेगा। बॉडी वॉर्न कैमरे के जरिए पता चलेगा कि पुलिसकर्मी किससे बात कर रहे हैं, क्या ले-दे रहे हैं। इससे हाइवे पर पुलिसकर्मियों की अवैध वसूली पर रोक लग सकेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो