scriptप्रधानमंत्री मोदी के जन्मोत्सव के लिए रुकेगा पानी का फ्लो | Pm Modi Birthday | Patrika News

प्रधानमंत्री मोदी के जन्मोत्सव के लिए रुकेगा पानी का फ्लो

locationजयपुरPublished: Sep 16, 2019 08:45:12 pm

Submitted by:

hanuman galwa

Pm Modi Birthday : मध्य प्रदेश से पानी की सतत भारी आवक के कारण मध्य गुजरात के केवडिय़ा में बना सरदार सरोवर बांध जलाशय (sardar sarovar dam) लगभग पूरा भर गया है। इसका जलस्तर रविवार दोपहर एक बजे तक 138.55 मीटर की रिकॉर्ड ऊंचाई तक पहुंच गया। यह 138.68 मीटर के ओवरफ्लो मार्क से मात्र 13 सेमी दूर रह गया है। बताया जा रहा है कि बांध से जुड़े अधिकारी अब भी पूरी कोशिश कर रहे हैं कि ओवरफ्लो को 17 सितंबर तक टाला जा सके, ताकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Damodardas Modi) के जन्मोत्सव में कोई विघ्न नहीं

प्रधानमंत्री मोदी के जन्मोत्सव के लिए रुकेगा पानी का फ्लो

प्रधानमंत्री मोदी के जन्मोत्सव के लिए रुकेगा पानी का फ्लो


प्रधानमंत्री मोदी के जन्मोत्सव के लिए रुकेगा पानी का फ्लो


– 99.56 प्रतिशत भरा सरदार सरोवर बांध
– 138.55 मीटर ऊंचाई तक पहुंचा पानी
– उच्चतम स्तर से मात्र 13 सेमी दूर
– बांध पर जन्मदिन मनाएंगे प्रधानमंत्री
– 17 सितंबर को है मोदी का जन्मदिन
– ओवर फ्लो टालने की कोशिश
– नमामी देवी नर्मदे महोत्सव की तैयारी
– प्रधानमंत्री करेंगे जल पूजन
– जल संग्रह 9418 मिलीयन घन मीटर
– प्रवाह वाले इलाकों अलर्ट जारी
– उच्चतम जलस्तर138.68 मीटर हुआ
– जल विद्युत संयंत्र इकाइयां शुरू
– भरूच और नर्मदा में गांवों में पानी घुस
– लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया
– राज्य की आधी आबादी को जलापूर्ति

मध्य प्रदेश से पानी की सतत भारी आवक के कारण मध्य गुजरात के केवडिय़ा में बना सरदार सरोवर बांध जलाशय (sardar sarovar dam) लगभग पूरा भर गया है। इसका जलस्तर रविवार दोपहर एक बजे तक 138.55 मीटर की रिकॉर्ड ऊंचाई तक पहुंच गया। यह 138.68 मीटर के ओवरफ्लो मार्क से मात्र 13 सेमी दूर रह गया है। बताया जा रहा है कि बांध से जुड़े अधिकारी अब भी पूरी कोशिश कर रहे हैं कि ओवरफ्लो को 17 सितंबर तक टाला जा सके, ताकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मोत्सव में कोई विघ्न नहीं हो। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17 सितंबर को गुजरात सरकार के नमामी देवी नर्मदे महोत्सव में भाग लेकर नर्मदा के पानी की पूजा करेंगे।
नर्मदा बाढ़ नियंत्रण कक्ष के अनुसार रविवार दोपहर 12 बजे इसमें पानी का कुल संग्रह भी साढ़े 99 प्रतिशत से अधिक हो गया। जलस्तर सुबह सात बजे से लगातार बढ़ रहा था, पर 12 से एक बजे तक स्थिर रहा। एक अधिकारी ने बताया कि अगर पानी की आवक में नाटकीय इजाफा नहीं हुआ तो ओवरफ्लो को 17 सितंबर की सुबह तक टाला जाएगा। दो साल पहले 2017 में इस पर लगाए गए 30 दरवाजों को बंद किए जाने से इसका अधिकतम स्तर पूर्व के 121.92 मीटर से बढ़कर 138.68 मी हो गया है। दो साल बाद नदी में स्थित जल विद्युत संयंत्र की सभी 6 इकाइयों को शुरू कर दिया गया था। इसकी मुख्य नहर से जुड़ी जल विद्युत इकाई की सभी पांच इकाइयां भी शुरू की गई है। पानी के भारी प्रवाह के कारण नदी के नीचे के प्रवाह वाले इलाकों अलर्ट जारी किया गया है। भरूच और नर्मदा जिले के नदी किनारे वाले कई गांवों में पानी घुस गया है, जबकि सैकड़ो लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भी पहुंचाया गया है। इस जलाशय के जरिये 167 शहरों और 10 हजार से अधिक गांवों में रहने वाली राज्य की आधी से अधिक आबादी को जलापूर्ति की जाती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो