पेट्रोल-डीजल की बढ़ी कीमतों ने बिगाड़ा घर का बजट

By: Rajendra Sharma

Updated On: Jul, 11 2019 09:07 PM IST

 
  • Petrol-Diesel Price Hike in Rajasthan: केंद्र की मोदी सरकार के बजट से राजस्थान की गहलोत सरकार बजट तक बीते चंद दिनों में जयपुर में पेट्रोल—डीजल के बढ़े दाम ने आम आदमी ही नहींं गृहिणियों तक का बजट बिगाड़ दिया है।

Petrol-Diesel Price Hike in Rajasthan: केंद्र की मोदी सरकार के बजट से राजस्थान की गहलोत सरकार बजट तक बीते चंद दिनों में राजस्थान खासकर राजधानी जयपुर में पेट्रोल-डीजल ( petrol diesel price Jaipur ) के बढ़े दाम ने आम आदमी का बजट बिगाड़ दिया है।

मोदी सरकार की ओर से गत 5 जुलाई को संसद में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों (Petrol Diesel Price Jaipur: Petrol Diesel ) में बढ़ोतरी की थी। उन्होंने पेट्रोल—डीजल पर सेस और उत्पाद शुल्क में 1—1 रुपया यानी कुल दो रुपए बढ़ाए थे। इससे यह दर बढ़कर 2.30 से 2.50 रुपए प्रति लीटर बढ़ी थी। उसी रात राजस्थान की गहलोत सरकार ने पेट्रोल—डीजल पर वैट बढ़ाया था। इस बढ़ोतरी के चलते कीमतों में अचानक करीब पांच रुपए का उछाल आया।


गुरुवार के भाव
पेट्रोल—डीजल के भावों में बढ़ोतरी का सिलसिला थम नहीं रहा है। यही कारण है कि 5 जुलाई से 11 जुलाई तक पेट्रोल के दाम में 5.55 रुपए और डीजल की दर में 4.71 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी हो गई। राजस्थान की राजधानी जयपुर में 11 जुलाई को पेट्रोल की कीमत 76.70 रुपए और डीजल का भाव 71.36 रुपए प्रति लीटर रहे।


आमआदमी का बजट प्रभावित
पेट्रोल—डीजल के दाम 5 दिन में इतने अधिक बढ़ने का सीधा प्रभाव आम आदमी के बजट पर पड़ रहा है। इससे सभी वर्ग, खासकर मध्यम वर्ग परेशान हो रहा है।


बाजार पर असर
पेट्रोल—डीजल के बढ़े दाम के कारण परिवहन कीमतें बढ़ने से बाजार में महंगाई भी पैर पसारने लगी है। छोटे व्यापारी परिवहन लागत बढ़ने से सीधे तौर पर प्रभावित हो रहे हैं। वहीं सब्जी—फल से लेकर किराणा सामान की कीमतें भी बढ़ी हैं, जिससे गृहिणियों का बजट भी लड़खड़ाने लगा है।

Published On:
Jul, 11 2019 08:58 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।