script‘अमृतं जलम्’: जल की बूंद-बूंद बचाने का उत्साह, मेयर और कलक्टर ने भी किया श्रमदान, देखें वीडियो | patrika campaign amritam jalam in jaipur at jaisinghpura khor Bawdi | Patrika News

‘अमृतं जलम्’: जल की बूंद-बूंद बचाने का उत्साह, मेयर और कलक्टर ने भी किया श्रमदान, देखें वीडियो

locationजयपुरPublished: May 26, 2019 12:55:11 pm

Submitted by:

Deepshikha Vashista

जयसिंह पुरा खोर में छह दिन की बावड़ी पर श्रमदान

jaipur

‘अमृतं जलम्’: जल की बूंद-बूंद बचाने का उत्साह, मेयर और कलेक्टर ने भी किया श्रमदान, देखें वीडियो

जयपुर. जल की एक-एक बूंद कीमती है और आने वाली पीढ़ी के लिए इसका संरक्षण करना जरूरी है। जल संरक्षण का महत्व समझते हुए राजस्थान पत्रिका द्वारा चलाया गए अभियान ‘अमृतम जलम’ के तहत रविवार को जयसिंह पुरा खोर में छह दिन की बावड़ी पर पत्रिका मानव मित्रों ने श्रमदान किया। इस दौरान युवाओं के साथ-साथ बच्चे, बड़ेे और महिलाओं ने भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया।
मेयर और जिला कलक्टर भी श्रमदान करने पहुंचे

पत्रिका के सामाजिक सरोकारों के तहत जल संरक्षण के लिए चल रहे इस अभियान में भागीदार बनने के लिए रविवार को जयपुर मेयर विष्णु लाटा और कलक्टर जगरूप सिंह भी जयसिन्हपुरा खोर पहुंचे। उन्होंने छह दिन की बावडी में श्रमदान कर लोगों को जल संरक्षण के लिए प्रेरित किया। इसके अलावा स्थानीय पार्षद विक्रम सिंह तंवर के साथ अन्य लोग भी पहुंचे। पत्रिका समूह की ओर से पिछले डेढ़ दशक से अमृतं जलम् अभियान चलाया जा रहा है।

अमृतं जलम्

– पत्रिका समूह का अभियान
– गांव-शहरों में होगा काम
– मानसून से पहले की तैयारी
– 15 वर्षों से चल रहा अभियान

जल स्रोतों के संरक्षण और जीर्णोद्धार के कार्य

पत्रिका के सामाजिक सरोकारों के तहत इस बार भी पारम्परिक जलस्रोतों को गहरा करने, उनके संरक्षण और जीर्णोद्धार के कार्य किए जा रहे हैं। देश के नौ राज्यों के लोग बड़ी संख्या में गांव-शहरों के नदी-तालाबों, बावडिय़ों, कुण्डों पर श्रमदान कर उन्हें मानसून के लिए तैयार कर रहे हैं, ताकि बारिश के दिनों में ये जलस्रोत पानी से भरकर आमजन और पशुओं के काम आ सकें।
विचार संगोष्ठी और रैली का आयोजन

अभियान के तहत श्रमदान के साथ साथ विचार संगोष्ठी भी आयोजित की जा रही हैं। संगोष्ठी में स्कूल के बच्चों और लोगों को जल संरक्षण के महत्व और आवश्यकता के बारे में बताया जा रहा है। इसके अलावा जनजाग्रती रैल भी आयोजित कर जल संरक्षण के प्रति लोगों को जागरुक किया जा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो