भारत के साथ महा मुकाबले से पहले पाक में उड़ाया गया अभिनंदन का मजाक, वायरल हुआ वीडियो

By: Santosh Kumar Trivedi

Updated On: Jun, 12 2019 03:45 PM IST

  • आईसीसी विश्‍व कप 2019 (ICC World Cup 2019) का सबसे बड़ा मैच 14 जुलाई को लॉर्ड्स क्रिकेट मैदान पर होने वाला मुकाबला होगा। लेकिन फिर भी हर किसी की नजर 16 जून को भारत और पाकिस्तान के बीच Old Trafford stadium में खेले जाने मुकाबले पर टिकी हुई है।

जयपुर। आईसीसी विश्‍व कप 2019 (ICC World Cup 2019) का सबसे बड़ा मैच 14 जुलाई को लॉर्ड्स क्रिकेट मैदान पर होने वाला मुकाबला होगा। लेकिन फिर भी हर किसी की नजर 16 जून को भारत और पाकिस्तान के बीच Old Trafford stadium में खेले जाने मुकाबले पर टिकी हुई है।

 

सड़कों पर पसर जाता है सन्नाटा
जब भी विश्‍व कप में भारत और पाकिस्तान क्रिकेट टीम आमने-सामने होती हैं। हर किसी की धड़कनें थम जाती हैं। मैच के दिन भारत में सड़कें सूनी हो जाती है। लोगों का जुनून ऐसा होता है कि अपने सब काम छोड़कर टीवी के आगे बैठ जाते है खिलाड़ियों के अलावा दोनों देशों के बाजार भी इस मौके को पैसा कमाने के लिए खूब भुनाते हैं।

 

अभिनंदन का मजाक बनाना शर्मिंगदी की बात
खेल को खेल भावना के साथ देखा जाना चाहिए, लेकिन मैच से पहले पाकिस्तान के एक टीवी चैनल ने एक ओछी हरकत की है। दरअसल पाकिस्तान के एक चैनल द्वारा भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान जैसे हुलिए वाले शख्स की मदद से क्रिकेट विश्व कप के लिए एक मजाकिया विज्ञापन बनाया गया है। भारत में इस विज्ञापन को लेकर लोगों में गुस्सा देखा जा रहा है। लोगों का कहना है कि भारत-पाकिस्तान क्रिकेट विश्व कप मैच से पहले सेना के जवान अभिनंदन वर्धमान का मजाक बनाना बेहद शर्मिंगदी की बात है।

 

दुश्मन देश के विमान एफ-16 काे मार गिराया
पुलावामा आतंवादी हमले का बदला लेते हुए 26 फरवरी को भारतीय वायुसेना ने पाक अधिकृत कश्मीर के बालाकोट पर एयर स्ट्राइक की थी। इसके अगले दिन पाकिस्तानी सेना के विमानों ने भारतीय सरहद के अंदर घुसपैठ करने की कोशिश की। पाक की हरकत का मुंहतोड़ जवाब देते हुए भारतीय वायुसेना ने दुश्मन के विमानों को खदेड़ दिया आैर दुश्मन देश के एक विमान एफ-16 काे मार गिराया, लेकिन पाकिस्तानी विमानों का पीछा करते समय विंग कमांडर अभिनंदन का प्लेन मिग-21 एलओसी पार कर पाकिस्तानी सीमा में चला गया और क्रैश हो गया। जिसके बाद पाकिस्तान की आर्मी ने अभिनंदन को अपनी कैद में ले लिया। उसी दौरान पाकिस्तानी सेना की ओर से अभिनंदन का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल किया गया, जिसमें अभिनंदन पाकिस्तान की आर्मी को कुछ भी बताने से इनकार कर रहे हैं। उसी की तर्ज पर पाक टीवी चैनल ने यह टीवी विज्ञापन बनाया है।

 

जानिए क्या है वायरल हुए वीडियो में
विज्ञापन में अभिनंदन के जैसी मूंछ वाले एक शख्स को दिखाया गया है, जिसने भारतीय क्रिकेट टीम के जैसी नीली जर्सी पहनी हुई है। विज्ञापन में इस शख्स के हाथ में चाय का कप है, जिस तरह विंग कमांडर अभिनंदन को चाय पिलाते हुए पाकिस्तान में पूछताछ की गई थी। उसी तरह इस विज्ञापन में अभिनंदन से हुई पूछताछ का नकल किया गया है। पाकिस्तानी चैनल के इस विज्ञापन में मूंछ वाले शख्स से सवाल पूछा जाता है कि भारत-पाक के बीच होने वाले मैच में इंडियन क्रिकेट टीम की प्लेइंग इलेवन क्या है? इसके बाद चाय के स्वाद के बारे में पूछा जाता है। आगे बैकग्राउंड की आवाज उस शख्स को वहां से जाने के लिए कहती है, लेकिन जब वो जाने लगता है तो फिर आवाज आती है- एक सेकेंड रुको, कप कहां लेकर जा रहे हो? यहां चाय के कप का मतलब वर्ल्ड कप ट्रॉफी से है। अब तक विश्व कप में वनडे में भारत-पाक का 6 बार और 20—20 में 5 बार सामना हुआ। इन सभी 11 मुकाबलों में भारत ने पाकिस्तान को हराया। पाक को हमेशा इसका मलाल रहता है।

Published On:
Jun, 12 2019 03:08 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।