script

टीटीई बनेंगे अधिक जिम्मेदार और बढ़ेगी कार्यक्षमता

locationजयपुरPublished: Jun 27, 2018 07:04:45 pm

Submitted by:

Rakhi Hajela

टीटीई बनेंगे अधिक जिम्मेदार और बढ़ेगी कार्यक्षमताअजमेर स्टेशन पर कम्प्यूटरीकृत टीटीई लॉबी की शुरुआत

TTE

TTE

अजमेर

अजमेर स्टेशन पर उत्तर पश्चिम रेलवे की पहली कम्प्यूटरीकृत टीटीई लॉबी की शुरुआत की गई है। इस लॉबी में गाडिय़ों में नियुक्त किए जाने वाले टीटीई की कार्यप्रणाली को कम्प्यूटराइज्ड किया गया है। उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी तरुण जैन के अनुसार इस लॉबी में टीटीई के कार्यो का लेखा-जोखा कंप्यूटर के माध्यम से व्यवस्थित रूप से क्रिस सर्वर पर लोड किया गया है। अजमेर स्टेशन के अलावा आबू रोड और उदयपुर सिटी स्टेशन पर भी शीघ्र ही इस प्रकार की डिजिटलाइज्ड टीटीई लॉबी शुरू की जाएगी।
टीटीई लॉबी की विशेषताएं

: टीटीई लॉबी के जरिए टीटीई की सम्पूर्ण कार्य प्रणाली डिजिटल माध्यम से संचालित किया जाएगा। इस प्रणाली में प्रत्येक टीटीई के व्यक्तिगत विवरण व आईडी का संकलन किया हुआ है और ही टीटीई को आने वाले दिन में अपने रोस्टर ड्यूटी के बारे में बदलाव का एक एसएमएस प्राप्त होता है।
: इस सिस्टम में मुख्यालय पर हर टीटीई साइन ऑन करेगा और गंतव्य पर अपनी ड्यूटी को पूरा करने के बाद साइन ऑफ करना होता ह ै, जिससे ड्यूटी के प्रति लापरवाही के मामलो से बच सकेंगे।
: यात्रा और रात्रि भत्ता भत्ता जैसे सभी सूचनाओं को इस सिस्टम के जरिए डाउनलोड किया जा सकेगा। जिससे समय की बचत होगी ।
: अनियमित यात्रा के मामलों का पता लगाना, आय की जानकारी, ईडीआर आदि ऑन लाइन संभव हो सकेंगे जिससे काम के बेहतर विश्लेषण तथा कार्य क्षमता में सुधार की मदद मिलेगी।
: मनी वैल्यू बुक की सूची और उपयोग इस सिस्टम में ऑनलाइन उपलब्ध होंगे।
: इस सिस्टम में शिकायतों के बेहतर विश्लेषण का प्रावधान भी है।
: टीटीई लॉबी के पूरे कामकाज में मैनपावर और रेलवे की राजस्व में काफी बचत होगी।
: बेहतर कार्य करने के लिए हर टीटीई के प्रदर्शन की निगरानी आसान हो जाएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो