scriptविदेश में ‘सोने’ के भाव मिल रहा प्याज! भारत में कौड़ी के दाम | Onion is getting the price of 'gold' abroad cowry price in india | Patrika News
जयपुर

विदेश में ‘सोने’ के भाव मिल रहा प्याज! भारत में कौड़ी के दाम

एक तरफ भारत में प्याज के दाम पिछले एक माह में 30त्न से अधिक गिरे हैं और जहां किसानों को प्याज के लागत की आधी रकम भी नहीं मिल पा रही है। वहीं दूसरी तरफ फिलीपींस, तुर्की और पाकिस्तान जैसे देशों में प्याज की भारी कमी हो गई है।

जयपुरFeb 27, 2023 / 07:41 pm

Suresh Yadav

विदेश में ‘सोने’ के भाव मिल रहा प्याज! भारत में कौड़ी के दाम

विदेश में ‘सोने’ के भाव मिल रहा प्याज! भारत में कौड़ी के दाम

नई दिल्ली. एक तरफ भारत में प्याज के दाम पिछले एक माह में 30त्न से अधिक गिरे हैं और जहां किसानों को प्याज के लागत की आधी रकम भी नहीं मिल पा रही है। वहीं दूसरी तरफ फिलीपींस, तुर्की और पाकिस्तान जैसे देशों में प्याज की भारी कमी हो गई है। फिलीपींस में तो प्याज 2500 रुपए किलो तक पहुंच गया है। तुर्की से लेकर कजाखिस्तान तक प्याज की महंगाई लोगों के रुला रही है। प्याज एक तरह से ग्लोबल फूड क्राइसिस का सिंबल बन गया है। इसकी कीमतें दुनियाभर में महंगाई बढ़ा रही है।
भारत से निर्यात पर प्रतिबंध नहीं
दुनियाभर में प्याज की बढ़ती और देश में घटती कीमतों के बीच केंद्र सरकार ने कहा है कि भारत में प्याज के निर्यात पर कोई प्रतिबंध नहीं है। केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने कहा, देश ने चालू वित्त वर्ष की पहली तीन तिमाहियों में 52.38 करोड़ डॉलर का निर्यात किया है। हालांकि, मंत्रालय ने स्पष्ट किया कि केवल प्याज की बीज के निर्यात पर प्रतिबंध है।
चिकन-मीट से कई गुना महंगा प्याज
फिलीपींस में प्याज की कीमत चिकन-मीट से भी कई गुना ज्यादा हो गई है। वहां लाल प्याज की कीमत 2,476 रुपए प्रति किलो पहुंच गई है। यह चिकन की कीमत से तीन गुना ज्यादा है।
इसलिए बढ़ी कीमतें
यूरोपीय यूनियन में फसल कम होने और सूखे के कारण प्याज की कीमत में तेजी आई है। पिछले साल यूरोप के कुछ हिस्सों में सूखा पड़ा था। इसका असर नीदरलैंड पर भी पड़ा था जो दुनिया में प्याज का सबसे बड़ा एक्सपोर्टर है। उजबेकिस्तान, ताजिकिस्तान, कजाकस्तान और किर्गीजस्तान में पाले के कारण प्याज का स्टॉक बर्बाद हो गया। पाकिस्तान में बाढ़, सेंट्रल एशिया में पाले के प्रकोप और यूक्रेन युद्ध के कारण भी प्याज की कीमत बढ़ी है।

Home / Jaipur / विदेश में ‘सोने’ के भाव मिल रहा प्याज! भारत में कौड़ी के दाम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो