पूर्व सैनिक कोटे से अब सिर्फ एक बार नौकरी

By: PUNEET SHARMA

Updated On:
25 Aug 2019, 12:50:38 PM IST

  • पूर्व सैनिक कोटे से अब सिर्फ एक बार नौकरी

प्रदेश में भूतपूर्व सैनिक कोटे से सरकारी नौकरियां लेने वाले भूतपूर्व सैनिकों के लिए सरकार ने इस कोटे के नए मापदंड तय कर दिए है। अब कुछ विशेष परिस्थतियों को छोड इस कोटे के तहत भूतपूर्व सैनिक केवल एक बार ही सरकारी नौकरी ले सकेगा। इस संबध में कार्मिक विभाग ने सभी विभागों को आदेश जारी कर दिए ।
कार्मिक विभाग के सूत्रों के अनुसार अभी तक प्रदेश में भूतपूर्व सैनिक तय कोटे से सरकारी नौकरियों में आवेदन करते थे और नौकरी लेते थे। यहां तक तो ठीक था लेकिन भूतपूर्व सैनिक एक नौकरी के बाद दूसरी नौकरी लेने में भी भूतपूर्व सैनिक कोटे के आरक्षण के तहत फिर से सरकारी नौकरी भी ले रहे थे।
कार्मिक विभाग की ओर से जारी नए प्रावधानों के तहत अब भूतपूर्व सैनिक राज्य सरकार की ओर से आयोजित होने वाली सीधी परीक्षाओं में सिर्फ एक बार इस कोटे से नौकरी ले सकेंगे। एक बार नौकरी लेने के बाद उसे समान्य लोकसेवक ही माना जाएगा। दूसरी नौकरी में इस कोटे का लाभ तभी मिल सकेगा जब वह यह प्रमाणित करेगा कि उसने किसी भी तरह से कोटे का लाभ नहीं लिया है। इसके साथ ही संविदा पर तैनात भूतपूर्व सैनिकों को यह कोटा यथावत रहेगा।
ऐसी स्थिति में किसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे अभ्यार्थियों को नौकरी मिलने में भी परेशानी हो रही थी और आरक्षण के प्रावधानों में भी विसंगति सामने आने लगी थी। इस संबध में बेरोजगार युवकों की ओर से कार्मिक विभाग और सरकार को कई बार ज्ञापन भी दिए गए और कार्मिक विभाग ने इस पूरे मामले का परीक्षण कर नए दिशा निर्देश जारी कर दिए है।

Updated On:
25 Aug 2019, 12:50:38 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।