scriptपूर्व सैनिक कोटे से अब सिर्फ एक बार नौकरी | One time quota for ex army men in rajasthan | Patrika News

पूर्व सैनिक कोटे से अब सिर्फ एक बार नौकरी

locationजयपुरPublished: Aug 25, 2019 12:50:38 pm

Submitted by:

PUNEET SHARMA

पूर्व सैनिक कोटे से अब सिर्फ एक बार नौकरी

पूर्व सैनिक कोटे से अब सिर्फ एक बार नौकरी

पूर्व सैनिक कोटे से अब सिर्फ एक बार नौकरी

प्रदेश में भूतपूर्व सैनिक कोटे से सरकारी नौकरियां लेने वाले भूतपूर्व सैनिकों के लिए सरकार ने इस कोटे के नए मापदंड तय कर दिए है। अब कुछ विशेष परिस्थतियों को छोड इस कोटे के तहत भूतपूर्व सैनिक केवल एक बार ही सरकारी नौकरी ले सकेगा। इस संबध में कार्मिक विभाग ने सभी विभागों को आदेश जारी कर दिए ।
कार्मिक विभाग के सूत्रों के अनुसार अभी तक प्रदेश में भूतपूर्व सैनिक तय कोटे से सरकारी नौकरियों में आवेदन करते थे और नौकरी लेते थे। यहां तक तो ठीक था लेकिन भूतपूर्व सैनिक एक नौकरी के बाद दूसरी नौकरी लेने में भी भूतपूर्व सैनिक कोटे के आरक्षण के तहत फिर से सरकारी नौकरी भी ले रहे थे।
कार्मिक विभाग की ओर से जारी नए प्रावधानों के तहत अब भूतपूर्व सैनिक राज्य सरकार की ओर से आयोजित होने वाली सीधी परीक्षाओं में सिर्फ एक बार इस कोटे से नौकरी ले सकेंगे। एक बार नौकरी लेने के बाद उसे समान्य लोकसेवक ही माना जाएगा। दूसरी नौकरी में इस कोटे का लाभ तभी मिल सकेगा जब वह यह प्रमाणित करेगा कि उसने किसी भी तरह से कोटे का लाभ नहीं लिया है। इसके साथ ही संविदा पर तैनात भूतपूर्व सैनिकों को यह कोटा यथावत रहेगा।
ऐसी स्थिति में किसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे अभ्यार्थियों को नौकरी मिलने में भी परेशानी हो रही थी और आरक्षण के प्रावधानों में भी विसंगति सामने आने लगी थी। इस संबध में बेरोजगार युवकों की ओर से कार्मिक विभाग और सरकार को कई बार ज्ञापन भी दिए गए और कार्मिक विभाग ने इस पूरे मामले का परीक्षण कर नए दिशा निर्देश जारी कर दिए है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो