scriptराजस्थान के किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी, सरकार अब लाएगी ये योजना | One time Compromise Scheme in respect of forgiving crop loan | Patrika News
जयपुर

राजस्थान के किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी, सरकार अब लाएगी ये योजना

राजस्थान के सहकारिता मंत्री उदय लाल आंजना ने विधानसभा में बताया कि राज्य के राष्ट्रीयकृत बैंकों के दो लाख रुपए तक के फसली ऋण माफ करने के संबंध में एकमुश्त समझौता योजना लाई जाएगी।

जयपुरJul 25, 2019 / 12:50 pm

santosh

rajasthan farmers

जयपुर। राजस्थान के सहकारिता मंत्री उदय लाल आंजना ने विधानसभा में बताया कि राज्य के राष्ट्रीयकृत बैंकों के दो लाख रुपए तक के फसली ऋण माफ करने के संबंध में एकमुश्त समझौता योजना लाई जाएगी। आंजना प्रश्नकाल में विधायकों के पूरक प्रश्नों का जवाब दे रहे थे।

 

उन्होंने बताया कि राज्य के राष्ट्रीयकृत बैंकों के आर्थिक रूप से संकटग्रस्त किसानों के एनपीए के रूप में वर्गीकृत दो लाख रुपए तक के फसली ऋण माफ करने के संबंध में यह एकमुश्त समझौता योजना लाई जाएगी। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार ने सहकारी बैंकों के पात्र किसानों के अल्पकालीन फसली ऋण माफ करने की घोषणा की थी। उन्होंने बताया कि पात्र किसानों के 30 नवम्बर, 2018 तक बकाया अल्पकालीन फसली ऋण माफ किए जा चुके है।

 

उन्होंने बताया कि इसके बाद पूरे राज्य से आर्थिक रूप से संकटग्रस्त किसानों के राष्ट्रीयकृत बैंकों का फसली ऋण माफी की मांग की गई। उन्होंने बताया कि इस सम्बन्ध में एक समिति गठित की गई है, जिसकी बैंकों के साथ दो बैठकें हो चुकी है। इससे पहले उन्होंने विधायक बाबूलाल के मूल प्रश्न के जवाब में बताया कि राज्य सरकार ने 19 दिसम्बर, 2018 को आदेश जारी किया है जिसके तहत राज्य की सहकारी बैंकों के निर्दिष्ट पात्रता धारक किसानों का 30 नवम्बर, 2018 को बकाया समस्त अल्पकालीन फसली ऋण माफ करने का निर्णय लिया है।

 

उन्होंने बताया कि राज्य सरकार ने सहकारी बैंकों के मध्यकालीन व दीर्घकालीन कृषि ऋणों के सम्बन्ध में भी ऋण माफी का निर्णय लिया है, जिसके तहत सहकारी बैंकों के लघु एवं सीमान्त कृषकों के अवधिपार ऋण खातों, जिनमें 30 नवम्बर, 2018 तक राशि रुपए दो लाख से कम का अवधिपार बकाया हो, को योजना के तहत माफी के लिए मान्य किया गया है। उन्होंने बताया उक्त योजनाओं के अन्तर्गत अब तक 19 लाख 71 हजार किसानों को ऋण माफी का लाभ दिया जा चुका है। योजना का क्रियान्वयन जारी है।

Home / Jaipur / राजस्थान के किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी, सरकार अब लाएगी ये योजना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो