उच्च शिक्षा राज्य मंत्री भंवर सिंह भाटी ने कहा- एक हजार शिक्षकों के पदों को जल्द भरा जाएगा

By: kamlesh sharma

Published On:
Jul, 11 2019 04:23 PM IST

  • उच्च शिक्षा राज्य मंत्री भंवर सिंह भाटी ने गुरुवार को विधानसभा में बताया कि राजकीय महाविद्यालयों में रिक्त पदों में से एक हजार शिक्षकों के पदों को जल्द भरने के प्रयास किए जाएंगे।

जयपुर। राजस्थान के उच्च शिक्षा राज्य मंत्री भंवर सिंह भाटी ( Bhanwar Singh Bhati ) ने गुरुवार को विधानसभा में बताया कि बजट अभिभाषण 2019-20 ( Rajasthan Budget 2019-20 ) की घोषणा के अनुसार राजकीय महाविद्यालयों में रिक्त पदों में से एक हजार शिक्षकों के पदों को जल्द भरने के प्रयास किए जाएंगे। भाटी विधायकों द्वारा पूछे पूरक प्रश्नों का उत्तर दे रहे थे।

उन्होंने बताया कि राज्य के राजकीय महाविद्यालय के स्वीकृत शैक्षणिक पदों की संख्या छह हजार 500 है, उनमें से चार हजार 500 पद भरे हुए हैं जबकि दो हजार शिक्षकों के पद अभी रिक्त हैं।

Rajasthan Budget 2019: इस वर्ष होगी 75 हजार भर्तियां, बेरोजगारों को मिलेगा एक लाख का लोन

उन्होंने बताया कि इन पदों में से एक हजार पदों को बजट अभिभाषण 2019-20 के अनुसार इस वर्ष भरने की घोषणा की गई है, जिस पर शीघ्र कार्यवाही होगी।

उन्होंने कहा कि धरियावाद में स्वीकृत पदों के अनुपात में कार्यरत पदों की संख्या कम है। आने वाले समय में स्थानांतरण या पदोन्नति के माध्यम से इन रिक्त पदों को भरने का प्रयास किया जाएगा।

इस दौरान विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी ने भी शिक्षा राज्य मंत्री को आदिवासी बाहुल्य इस क्षेत्र में रिक्त पदों को शीघ्र भरने की बात कही। उच्च शिक्षा राज्य मंत्री ने बताया कि वर्तमान शैक्षणिक सत्र में प्रदेश भर के राजकीय महाविद्यालय में 37 हजार सीटों की बढ़ोत्तरी की गई है। उन्होंने कहा कि क्षेत्रीय विधायक की मांग और गुणावगुण के आधार पर सीटें बढ़ाने की व्यवस्था की जा सकेगी।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत बोले- सिर्फ राहुल गांधी ही कर सकते हैं कांग्रेस का नेतृत्व

देशभर में छा गया राजस्थान के मजदूर का बेटा, बनेगा अपने गांव का पहला इंजीनियर, राहुल गांधी व CM गहलोत ने दी बधाई

Published On:
Jul, 11 2019 04:23 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।