scriptऑलिव लीफ एक्सटे्रक्ट से कंट्रोल रहेगा ब्लड प्रेशर | olive leaf | Patrika News

ऑलिव लीफ एक्सटे्रक्ट से कंट्रोल रहेगा ब्लड प्रेशर

locationजयपुरPublished: Jul 22, 2019 04:26:28 pm

Submitted by:

Archana Kumawat

यह एक्सट्रेक्ट इंसुलिन के प्रोडक्शन को बढ़ाकर ब्लड शुगर को नियमित करने का काम करता है

ब्लड प्रेशर होगा कम
रिसर्च के अनुसार ऑलिव लीफ एक्सट्रेक्ट ब्लड प्रेशर को तुरंत प्रभाव से कम करता है। यह कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम को मजबूती देने के साथ ही अथेरोक्लोरोसिस का रिस्क कम करने का काम भी करता है। इस तरह हार्ट अटैक, स्ट्रोक और कोरोनरी हार्ट डिजीज की आशंका भी कम हो जाती है। चिकित्सक की सलाह से ही इसका उपयोग करें।

इसमें हैं एंटी एजिंग प्रॉपर्टीज
इस एक्सट्रेक्ट की डिटॉक्सिफाइंग क्षमता स्किन को प्रोटेक्ट कर टॉक्सिंस को बाहर निकालती है, जिससे एजिंग का प्रोसेस धीमा हो जाता है। इसके अलावा इसके एक्सट्रेक्ट में पाए जाने वाले एंटी ऑक्सीडेंट्स भी त्वचा की ऊपरी परत का ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस कम करके झुर्रियों, उम्र का प्रभाव और झाइयों की समस्या से निजात दिलाने का काम करते हैं। इस तरह यदि ऑलिव लीफ एक्सट्रेक्ट का रोजाना उपयोग किया जाए तो त्वचा का सर्कुलेशन इंप्रूव होकर क्षतिग्र्रस्त सेल्स रिपेयर होंगी।

कार्डियो हेल्थ के लिए
ऑलिव लीफ एक्सट्रेक्ट में पाए जाने वाले कंपाउंड बुरे कोलेस्ट्रोल के ऑक्सीडेशन को रोकने का काम करते हैं, जो कि आर्टरीज को ब्लॉक करके कोरोनरी हार्ट डिजीज का रिस्क बढ़ा सकता है। इतना ही नहीं, बुरे कोलेस्ट्रोल के बढऩे से अथेरोक्लोरोसिस एवं अन्य कार्डियोवैस्कुलर कंडीशन का खतरा भी बढ़ जाता है। कुछ अध्ययनों से भी यह सामने आया है कि ऑलिव लीफ एक्सट्रेक्ट के सेवन से हार्ट संबंधी बीमारियों की रोकथाम की जा सकती है।

ब्रेन फंक्शन
ऑलिव लीफ एक्सट्रेक्ट के प्रयोग से न्यूरोडिजनरेटिव डिजीज जैसे अल्जाइमर एवं पार्किसंस रोगों की आशंका कम की जा सकती है। यदि चिकित्सक की सलाह से इसका सप्लीमेंट नियमित लिया जाए तो स्ट्रोक, ब्रेन इंजरी का रिस्क कम किया जा सकता है। यह ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करके संज्ञानात्मक क्षमता को बढ़ाता है। इस एक्सट्रेक्ट में पाए जाने वाले एंटी ऑक्सीडेंट्स इम्यूनिटी को बूस्ट करके कई तरह के वायरस एवं बैक्टीरिया से भी शरीर की रक्षा करते हैं। इसमें दर्द निवारक गुण भी होता है।

कैंसररोधी गुण
ऑलिव ऑयल की तरह ही ऑलिव लीफ एक्सट्रेक्ट में भी कैंसररोधी गुण होते हैं। वर्ष २००९ में आए एक अध्ययन के अनुसार ऑलिव लीफ एक्सट्रेक्ट में बायोएक्टिव फाइटोकैमिकल्स होते हैं, जो हार्ट डिजीज और कैंसर का रिस्क कम करते हैं। हाल ही आए एक नए अध्ययन के अनुसार ऑलिव लीफ एक्सट्रेक्ट में फाइटोकैमिकल्स की मात्रा अधिक होती है, जो एंटी ट्यूमर का काम करते हैं और कैंसर सेल्स की ग्रोथ को कम करते हैं। इसके सेवन से ब्रेस्ट, पैंक्रियाज, ब्लेडर एवं ब्रेन कैंसर सेल्स की ग्रोथ को कम किया जा सकता है। यह एक्सट्रेक्ट मेटाबॉलिज्म को भी बढ़ाता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो