script

ओट्स से ज्यादा लाभकारी है उसका चोकर

locationजयपुरPublished: Jul 22, 2019 04:48:23 pm

Submitted by:

Archana Kumawat

आधा कप चोकर को एक कप पानी में मिलाकर उबालें और इसमें शहद मिलाकर सेवन करें

हार्ट डिजीज का खतरा टलेगा
दुनियाभर में होने वाली मौतों में हर तीसरी मौत के पीछे हार्ट डिजीज को मुख्य कारण माना जाता है। हेल्थ एक्सपट्र्स के अनुसार डाइट हार्ट हेल्थ को सीधे तौर पर प्रभावित करती है। कुछ विशेष प्रकार के फूड्स, ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रोल, ब्लड शुगर आदि हार्ट डिजीज का रिस्क बढ़ा देते हैं। ऐसे में यदि ओट्स चोकर का सेवन किया जाए तो हार्ट डिजीज की आशंका कम हो सकती है। यह बुरे कोलेस्ट्रोल के स्तर को कम करता है।

ब्लड शुगर होगी कंट्रोल
एक रिपोर्ट के अनुसार टाइप-२ डायबिटीज से दुनियाभर में ४०० मिलियन लोग प्रभावित हैं। ब्लड शुगर के नियमित न होने से अंधापन, हार्ट अटैक, स्ट्रोक एवं अन्य हेल्थ संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। कुछ अध्ययनों से सामने आया कि ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में ओट्स चोकर महत्त्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। इसमें घुलनशील फाइबर जैसे बीटा-ग्लूकन होता है, जो पाचनक्रिया को धीमा करके ब्लड शुगर को कंट्रोल रखता है।

मोटापा कम होगा
मोटापा कम करने के लिए ओट्स को लाभकारी माना जाता है लेकिन इसकी चोकर और भी अधिक फायदेमंद है। इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है और पेट भी लंबे समय तक भरा हुआ रहता है। यह फाइबर का भी अच्छा सोर्स होता है, जो वसा का जमाव नहीं होने देता है।

न्यूरोलॉजिकल हेल्थ
ओट्स चोकर प्रोटीन का बहुत बेहतरीन सोर्स है। यह बॉडी को स्टें्रथ एवं एनर्जी देने का काम करते हैं। दरअसल, प्रोटीन अमीनो एसिड को ब्रेक करने का काम भी करता है। यह ब्रेन एवं थाइरॉइड के हेल्दी फंक्शन में बहुत ही महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसे बच्चों की डाइट में भी शामिल कर सकते हैं।

एंटी ऑक्सीडेंट्स के लिए
ओट्स चोकर पॉलीफिनॉल्स का बहुत अच्छा सोर्स होता है जो कि पावरफुल एंटी ऑक्सीडेंट होता है। दरअसल, एंटी ऑक्सीडेंट्स हमारे शरीर को फ्री रेडिकल्स से बचाने के साथ ही क्रॉनिक डिजीज का रिस्क कम करते हैं। कुछ रिसर्च के अनुसार ओट्स में पाए जाने वाले एंटी ऑक्सीडेंट एंटी कैंसर का काम करते हैं।

न्यूट्रिशंस से भरपूर है चोकर
ओट्स चोकर में ओट्स की तुलना में प्रोटीन और फाइबर की मात्रा अधिक होती है। साथ ही इसमें कैलोरी की मात्रा भी कम होती है। बीटा ग्लूकोन की बात की जाए तो यह भी चोकर में अधिक होता है। एक कप ओट्स चोकर में मात्र ८८ कैलोरी ही होती है। इसके साथ ही मैग्नीशियम, आयरन, फास्फोरस, जिंक, पोटेशियम, राइबोफ्लेविन अच्छी मात्रा में पाया जाता है। ओट्स चोकर में फोलेट, विटामिन बी६, नाइसिन और कैल्शियम भी थोड़ी मात्रा में पाया जाता है।

कैंसररोधी गुणों के लिए
इसमें पाई जाने वाली कई सारी प्रॉपर्टीज कोलेरेक्टल कैंसर की आशंका को कम करती हंै। इसमें घुलनशील फाइबर जैसे बीटा-ग्लूकन हेल्दी गट बैक्टीरिया के रूप में काम करता है। कुछ अध्ययनों से यह भी आया कि इसमें पाए जाने वाले एंटी ऑक्सीडेंट्स कैंसर सेल्स को ग्रोथ करने से रोकते हैं। चिकित्सकों का कहना हैं कि इस क्षेत्र में अभी आगे ओर अध्ययन होने की आवश्यकता है।

त्वचा के लिए लाभकारी
ओट्स चोकर को त्वचा के लिए भी बहुत लाभकारी माना जाता है। इसकी सूदिंग प्रॉपर्टीज एवं हाई मिनरल कंटेंट त्वचा के लिए फायदेमंद है। इसी वजह से बहुत से स्किन केयर प्रॉडक्ट्स में इसका उपयोग किया जाता है। ओट्स चोकर त्वचा के लिए बहुत अच्छे स्क्रब के रूप में भी काम करता है। साथ ही इसके सेवन से एक्जिमा, रेशेज जैसी समस्याओं को भी कम किया जा सकता है। इसकी एंटी इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज भी त्वचा के लिए लाभकारी होती हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो