scriptअब होगी बिजली चोरों की गिरफ्तारी, बिजली के बिलों की पूरी वसूली के निर्देश | Now there will be arrest of electricity thieves, instructions for full | Patrika News
जयपुर

अब होगी बिजली चोरों की गिरफ्तारी, बिजली के बिलों की पूरी वसूली के निर्देश

राज्य सरकार बिजली चोरी रोकने के मामलों में सख्त कदम उठाने जा रही है। अब बिजली की दुबारा चोरी करने वालों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने के साथ ही उसकी गिरफ्तारी की जाएगी। जो कोई बिजली चोरी रोकने में बाधक बनेगा उसके खिलाफ भी कार्रवाई होगी।

जयपुरJul 10, 2020 / 10:10 pm

Prakash Kumawat

अब होगी बिजली चोरों की गिरफ्तारी,  बिजली के बिलों की पूरी वसूली के निर्देश

अब होगी बिजली चोरों की गिरफ्तारी

बिजली चोरों के खिलाफ सरकार हुई सख्त
अब होगी बिजली चोरों की गिरफ्तारी
बिजली के बिलों की पूरी वसूली के निर्देश
जयपुर जुलाई। राज्य सरकार बिजली चोरी रोकने के मामलों में सख्त कदम उठाने जा रही है। अब बिजली की दुबारा चोरी करने वालों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने के साथ ही उसकी गिरफ्तारी की जाएगी। जो कोई बिजली चोरी रोकने में बाधक बनेगा उसके खिलाफ भी कार्रवाई होगी।
शासन सचिव (ऊर्जा) एवं डिस्कॉम्स अध्यक्ष अजिताभ शर्मा ने शुक्रवार को विद्युत भवन में जयपुर डिस्कॉम में विजिलेन्स चैकिंग अभियान, विद्युत आपूर्ति की गुणवत्ता, राजस्व वसूली की स्थिति सहित विभिन्न कार्यो एवं योजनाओं की समीक्षा बैठक में निर्देश दिया कि अब पिन पाइन्टेड विजिलेन्स चैकिंग की जाए, वहीं रिपीटेड चोरी के मामलों में एफआईआर दर्ज कर नियमानुसार गिरफ्तारी सुनिश्चित की जाए। उन्होंने सही रीडिंग, सही बिलिंग के साथ ही बिजली के बिलों की पूरी वसूली के निर्देश भी दिए। समीक्षा बैठक में जयपुर डिस्कॉम के प्रबन्ध निदेशक एके गुप्ता, निदेशक वित्त, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सतर्कता, तीनों संभाग के संभागीय मुख्य अभियन्ता व अन्य अधिकारी मौजूद थे।
दो अधिशाषी अभियंता एपीओ
डिस्कॉम की परफार्मेन्स समीक्षा बैठक के दौरान कमजोर प्रदर्शन की वजह से अधिशाषी अभियन्ता ओ एण्ड एम धौलपुर बीएसगुप्ता व अधिशाषी अभियन्ता ओ एण्ड एम-प्रथम झालावाड़ दिेनेश कुमार गुप्ता को एपीओ किया गया है।
प्रमुख शासन सचिव अजिताभ ने बैठक में शामिल तीनों संभागीय मुख्य अभियन्ताओं को निर्देश दिए कि जिन सर्किलों में कार्य की प्रगति कम है वहां व्यवस्था को दुरस्त कराएं, योजनाबद्ध तरीके से कार्य करते हुए वास्तविक रीडिंग, सही बिलिंग व वास्तविक वसूली की जाए, अब बिलिंग का पूरा पैसा आना चाहिए। इसके साथ ही विजीलेन्स चैकिंग में बिजली चोरी की भरी गई वीसीआर की राशि की वसूली के साथ ही बिलों की राशि की भी पूरी वसूली होना सुनिश्चित किया जाए।
बदला जाएगा डिफेक्टिव मीटरों को
शासन सचिव शर्मा ने जोनल सीई को खराब मीटरों को आगामी एक महीने प्लान बनाकर बदलने की कार्यवाही करने तथा बिल से सम्बन्धित शिकायतों का प्राथमिकता से समाधान करने,अवैध ट्रांसफार्मरर्स की पहचान कर आगामी 10-15 दिनों में जप्त करने के साथ ही एफआईआर दर्ज कराने की कार्यवाई करने के निर्देश दिए गए।
इस बैठक में विजीलेन्स चैकिंग अभियान की स्थिति, विद्युत आपूर्ति की गुणवत्ता, बकाया राशि की वसूली, केन्द्र प्रवर्तित व पूंजीगत प्रोजेक्टस की स्थिति, 33 केवी, 11 केवी, डीटी मीटरिंग व कन्ज्यूमर मीटरिंग की स्थिति, सिस्टम जनरेटेड लॉस की गणना का कार्य, व सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज शिकायतों के निस्तारण की प्रगति,डीडीयूजीजेवाई व आइपीडीएस योजनाओं के क्लोजर की स्थिति की समीक्षा की गई।

Hindi News/ Jaipur / अब होगी बिजली चोरों की गिरफ्तारी, बिजली के बिलों की पूरी वसूली के निर्देश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो