Panchayat news : राजस्थान की पंचायत से जुड़ी खबरें

By: Rakhi Hajela

Updated On: 10 Sep 2019, 03:51:29 PM IST

  • Panchayat news : राजस्थान की पंचायत से जुड़ी खबरें

Panchayat news :

आरोपियों की गिरफ्तारी की मांग
जायल
राजकीय सामुदायिक चिकित्सालय जायल में नर्सिंग कर्मी के साथ गाली गलीच और मारपीट कर राजकार्य में बाधा पहुंचाने के आरोपियों की 24 घण्टे बाद भी गिरफ्तारी नहीं होने पर आक्रोशित चिकित्सक, चिकित्सा स्टाफ व व्यापार संघ ने रोष प्रकट करते हुए विरोध जताया है ।

चोर हुए बेलगाम
कोटड़ी थाना क्षेत्र में विगत दो माह में आधा दर्जन गांवो में हुई चोरियों के बाद भी पुलिस ने कोई सबक नहीं लिया है । दो माह में कई गांवों में चोर आधी रात को गिरोह के रूप में आते हैं और घर में पिछवाड़े से घुसकर मकान मालिकों पर हमला कर लूट कर जाते हैं। इस तरह की कई चोरियां क्षेत्र में अब तक हो चुकी हैं, लेकिन पुलिस को आज तक एक भी चोरी में सफलता नहीं मिली । आक्रोशित ग्रामीणों ने एकत्रित होकर चोरियों को बेनकाब करने की मांग की है ।

मोहर्रम पर निकाला ताजिया
पोकरण में आज मोहर्रम के अवसर पर ताजिया निकाला गया। मुस्लिम समाज की ओर से हजरत इमाम हुसैन की शहादत दिवस के रूप में उनकी याद में ताजिया निकाला गया। अकीदत के साथ मनाए गए मोहर्रम के अवसर पर मुस्लिम समाज के बड़ी संख्या में युवाओं, पुरुषों, बच्चों व महिलाओं ने हुसैन की शहादत को याद कर गम का इजहार किया। इस अवसर पर दोपहर 12.30 बजे स्थानीय ताजिया चौक से ताजिये का जुलूस ढोल नगाड़ों के साथ रवाना हुआ। ताजिये के साथ में बड़ी संख्या में पुरुष, महिलाएं व बच्चे चल रहे थे तथा युवक ढोल नगाड़ों पर नाचकर खुशी का इजहार कर रहे थे।

नाली में पानी डालना पड़ा महंगा
धौलपुर के सैपऊ थाना इलाके के गांव गुर्जा में सार्वजनिक नाली पर पानी डालने को लेकर गुस्साए पूर्व सरपंच व उसके साथियों के साथ देर शाम गांव के एक परिवार पर लाठियों से हमला कर दिया। इस दौरान घर पर मौजूद एक महिला, तीन बालिकाएं व एक बालक गंभीर रूप से घायल हो गईं। इन्हें इलाज के लिए जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। घटना के दौरान गंभीर बात यह कि हमलावरों से बचाव के लिए पीडि़त परिवार की महिलाएं ग्रामीणों से गुहारें लगाती रही, लेकिन कोई भी ग्रामीण आगे नहीं आया।

चोरों ने मचाया धमाल
नागौर के छोटी खाटू में चोरों ने धमाल मचा रखा है। पिछले दो दिन से शहर में चोरी की घटनाएं हो रही हैं। दिनदहाड़े एक दुकान के गल्ले से 2.70 लाख रुपए चोरी हो गए, वहीं एसपी बंगले से 100 मीटर दूर स्थित चाय की दुकान के शटर का ताला तोडकऱ चोर एलईडी, सेटटॉप बॉक्स सहित अन्य सामान चोरी कर ले गए।आज सुबह दुकानदार दुकान पहुंचा तो ताले टूटे देखकर पुलिस को सूचना दी। सूचना मिलने के पुलिस ने मौका मुआयना किया। इसी प्रकार जिले के छोटी खाटू कस्बे मुख्य बाजार में चार दुकानों के ताले तोड़कर हाथ साफ कर दिया।

खेतों में सड़ गई फसल
प्रतापगढ़ जिले में इस वर्ष खरीफ की फसलें खेतों में ही सड़ गई हैं। मक्के की फसल और सोयाबीन की फसलों में पानी भरा हुआ है, जिससे खेतों से सड़ांध उठने लगी है। इससे जिले के किसानों की कमर टूट गई है। कांठल में अतिवृष्टि के चलते किसानों का हाल बेहाल हो गया है। खरीफ की फसलें खराब हो गई हैं। कई इलाकों में फसलें गल गई हैं, जबकि कई खेतों में बिना फलियों के सोयाबीन की फसल खड़ी हैं। ऐसे में किसानों के सामने इस फसल को हरी अवस्था में काटने के सिवाय कोई चारा नहीं है। किसान बिना पके ही फसल काटने को मजबूर हो रहे हैं।

प्रदेश में चरमराई कानून व्यवस्था: राजोरिया
करौली
धौलपुर सांसद डॉक्टर मनोज राजोरिया ने कहा है कि प्रदेश में कानून व्यवस्था चरमराई हुई है और अपराधियों के हौसले बुलंद हैं तथा पुलिस मूक दर्शक बनी हुई है। राज्य में क़ानून व्यवस्था बिल्कुल चौपट हो गई है। जैसे क़ानून नाम की कोई चीज ही नहीं है। राजस्थान में कांग्रेस सरकार बनने के बाद विकास मानो रुक गया है। आमजन को पानी और बिजली जैसी मूलभूत चीजों की आपूर्ती भी कांग्रेस सरकार नहीं करवा पा रही है। हर स्टार पर कांग्रेस सरकार विफल साबित हो रही है। राज्य में अव्यवस्थाओं एवं कुप्रबंधन के कारण आमजन को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

ठाकुरजी स्नान कराने तालाब में उतरे शिक्षक की मौत
रेलमगरा के कारोलिया में जलझूलनी एकादशी पर ठाकुरजी को स्नान कराने के लिए दो व्यक्ति तालाब में उतरे, जिनमें एक शिक्षक गहरे पानी में जाने से डूबने लगाए जिसे एक बार तो निकाल लिया। लेकिन, हाथ से फिसलने से फिर तालाब में डूब गया। सूचना पर थाना प्रभारी योगेंद्र व्यास, तहसीलदार सुंदरलाल बंबोड़ा मय जाब्ते के पहुंच गए। राजसमंद और दरीबा से गोताखोर और रेस्क्यू टीम ने पहुंचकर तलाश की, मगर देर रात तक भी शव नहीं मिल पाया। बाद में तालाब की पाल को जेसीबी की मदद से तोडक़र पानी खाली किया गया, तब रात सात बजे शिक्षक का शव बाहर निकाला जा सका।

नहाते हुए बहा युवक
भीलवाड़ा के मंगरोप के निकट बनास नदी में नहाते समय युवक बह गया। मंगरोप थाना पुलिस और रेस्क्यू टीम युवक की तलाश में लग गई। बनास में बहाव तेज है। युवक की उम्र 17 से 18 साल बताई जा रही है।

ट्रक की टक्कर से तीन की मौत
भीम राष्ट्रीय राजमार्ग आठ पर कूकरखेड़ा के पास देर रात बेकाबू ट्रक ने बाइक सवार तीन युवकों को कुचल दिया। हादसे में तीनों युवकों की मौके पर ही दर्दनाक मौत हो गई।आज सुबह पोस्टमार्टम कर शव परिजनों को सौंप दिया। पुलिस के अनुसार सदारण, कूकरखेड़ा के पास ट्रक तले कुचलने से बाइक सवार सांगावास निवासी देवेंद्रसिंह और किशनसिंह सहित एक अन्य युवक की मौत हो गई। तीसरे युवक की शिनाख्त नहीं हो पाई।

चम्बल में बजरी खनन शुरू करने की मांग
अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद जिला धौलपुर ने चंबल बजरी के खनन को प्रशासन की निगरानी में प्रारंभ किए जाने की मांग को लेकर मुख्यमंत्री के नाम जिला कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा। इस मौके पर जिला सह संयोजक राजू गुर्जर ने बताया कि जिले में आए दिन चंबल रेत के अवैध दोहन के चलते आपराधिक गतिविधियां बढ़ती जा रही हैं। चंबल रेत के दोहन को अपराध ना बनाकर बेरोजगार नौजवानों को रोजगार बनाया जाए। जिसके लिए राष्ट्रीय चम्बल घडिय़ाल अभयारण्य को संरक्षित करते हुए चंबल नदी के रेत दोहन का सीमांकन कर रेता का खनन प्रारम्भ किया जाए। जिससे धौलपुर के युवाओं को रोजगार का साधन उपलब्ध होगा।

ओवरलोडेड ट्रॉली पलटी
सीकर जिले के खंडेला इलाके के रामपुरा ग्राम में आज पत्थरों से भरी एक और ओवरलोड ट्रैक्टर ट्रॉली पलट गई। हादसे में पास से गुजर रही एक मारुति कार क्षतिग्रस्त हो गई। दुर्घटना में कार कार सवार बाल.बाल बच गए। ग्राम के मुख्य मार्ग पर ट्रैक्टर ट्रॉली पलट जाने के बाद आवागमन बाधित हो गया। हादसे के बाद ग्रामीण एकत्रित हो गए। आक्रोशित ग्रामीणों आबादी क्षेत्र से गुजरने वाले पत्थरों से भरे ओवरलोड ट्रैक्टरों के विरुद्ध कार्रवाई की मांग करने लगे।

बेथली बांध पर चली चादर
बारां के छबड़ा कस्बे सहित क्षेत्र में लगातार हो रही मूसलाधार बारिश के बाद क्षेत्र के बेथली डैम पर आज 30 से 35 सेंटीमीटर की चादर चलने लगी। आज लगातार दो घंटे तक हुई बारिश से क्षेत्र के नदी नालों में उफान आ गया।

Updated On:
10 Sep 2019, 03:51:28 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।