scriptसूर्य का धनु राशि में प्रवेश, मलमास की हुई शुरुआत | news malmas jaipur 2018 | Patrika News

सूर्य का धनु राशि में प्रवेश, मलमास की हुई शुरुआत

locationजयपुरPublished: Dec 16, 2018 08:46:43 pm

Submitted by:

Harshit Jain

-14 जनवरी को शाम 7 बजकर 52 मिनट पर सूर्य का होगा मकर राशि में प्रवेश, तब से हो सकेंगे शुभ कार्य

Mauni Amavasya, Omnipresent Yoga, River, Dharmakarma, Faith, Akhand Good Luck

सूर्य का धनु राशि में प्रवेश, मलमास की हुई शुरुआत

जयपुर. रविवार से धनुर्मास(मलमास) की शुरुआत हुई। गोचरवश जब सूर्य देवगुरू बृहस्पति की राशि धनु या मीन में प्रवेश करते हैं तो धनुर्मास या मलमास की शुरुआत होती है। इन दिनों में कोई भी शुभकार्य वर्जित माने गए हैं, परंतु शहर में सोमवार को मलमास में ही कांग्रेस सरकार शपथ लेगी। पं.दामोदर प्रसाद शर्मा के मुताबिक रविवार को सूर्य का धनु राशि में सुबह 9 बजकर 9 मिनट पर प्रवेश हुआ। इसके बाद मलमास की शुरुआत हो गई है। एक महीने में मकर संक्राति तक मल रहेंगे। वहीं शुभकार्यों के लिए लोगों को एक महीने का इंतजार करना पड़ेेगा, किंतु शास्त्रानुसार यह माह भक्ति उपासना के लिए विशेष माना गया है। नए साल में 14 जनवरी को शाम 7 बजकर 52 मिनट पर सूर्य मकर राशि में प्रवेश करेगा। इसके बाद से शुभ कार्य फिर से शुरू हो सकेंगे। धनु सक्रांति से मकर सक्रांति के बीच के समय में मलमास में भगवान की भक्ति, दान पुण्य करना सुख शांति के लिए श्रेष्ठ माना गया है। छोटीकाशी में भी जगह-जगह श्रीमद्भाग्वत कथा सहित अन्य धार्मिक अनुष्ठान होंगे। वहीं वेंकटेश मंदिरों में विशेष कार्यक्रमों के साथ खीरान्न का प्रसाद वितरित होगा।
इसलिए बनता है मलमास
बंशीधर पंचाग के निर्माता पं.दामोदर प्रसाद शर्मा के मुताबिक ग्रहों के राजा सूर्य के अपने गुरुदेव बृहस्पति की दोनों राशियां धनु और मीन में प्रवेश के बाद सूर्य प्रभावहीन हो जाते हैं और शास्त्रानुसार सृष्टि से सूर्य के प्रवाह में ही मांगलिक किए जाते हैं और इन दोनों राशियों में सूर्य के प्रवेश के समय मलमास लग जाता है। इस कारण से शुभ कार्य संपन्न नहीं होते हैं। परंतु इस बीच सूर्य उपासना के साथ ही दान पुण्य, पवित्र नदियों के संगम में स्नान करना, भागवत, गीता, रामायण आदि ग्रंथों का वाचन करने से कष्टों से छुटकारा मिलने के साथ ही विशेष फल मिलता है।
इन राशियों के लिए शुभ
सूर्य के धनु राशि में आने के साथ ही कर्क, तुला, कुंभ राशि के जातकों के लिए एक महीने शुभ रहेगा, क्योंकि सूर्यदेव धनु राशि में होने से तीसरे, छठे और 11 वें भाग में रहेंगे, जो कि सूर्य की स्थिति में श्रेष्ठता दर्शाते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो