scriptराजस्थान में नया मोटर व्हीकल एक्ट लागू होने से पहले आई चौंकाने वाली खबर | New Motor Vehicle Act In Rajasthan Latest News | Patrika News

राजस्थान में नया मोटर व्हीकल एक्ट लागू होने से पहले आई चौंकाने वाली खबर

locationजयपुरPublished: Oct 19, 2019 04:19:59 pm

Submitted by:

santosh

केंद्र सरकार ने नया मोटर व्हीकल एक्ट एक सितंबर से लागू कर दिया है। राजस्थान में एक्ट पर अभी समीक्षा जारी है।

traffic_1.jpg

,

जयपुर। केंद्र सरकार ने नया मोटर व्हीकल एक्ट एक सितंबर से लागू कर दिया है। राजस्थान में एक्ट पर अभी समीक्षा जारी है। जल्द ही कुछ जुर्मानों में संशोधन के बाद एक्ट को लागू कर दिया जाएगा। एक्ट में भारी जुर्मानों का डर लोगों को सता रहा है। यही कारण है कि लोगों में यातायात नियमों की पालना में जागरूकता देखने को मिली है।

 

लाइसेंस के लिए लोगों की आवाजाही बढ़ी
सबसे ज्यादा असर हेलमेट बिक्री पर हुआ है। लोग आईएसआई मार्क का हेलमेट खरीद रहे हैं। एक्ट लागू होने पहले ही आरटीओ में लाइसेंस के लिए लोगों की आवाजाही बढ़ गई है। जुलाई माह में प्रदेश में 56000 नए ड्राइविंग लाइसेंस बनाए गए। वहीं जुलाई माह में 90000 वाहन चालकों ने अपने टू व्हीलर लाइसेंस को फोर व्हीलर लाइसेंस में अपग्रेड करवाया। अगस्त माह में प्रदेश में 45000 नए ड्राइविंग लाइसेंस बनाए गए। सितंबर माह में प्रदेश में 50000 नए ड्राइविंग लाइसेंस बनाए गए।

 

यातायात नियम तोड़ने वालों पर पुलिस की सख्ती
इसके अलावा सड़कों पर यातायात नियम तोड़ने वालों पर पुलिस की सख्ती बढ़ रही है। राजधानी में यातायात पुलिस और ग्रामीण क्षेत्र में थाना पुलिस वाहन चालकों के लाइसेंस निलंबित करने के लिए आरटीओ भेज रही है। आरटीओ की ओर से पिछले छह महीनों में निलंबित किए गए लाइसेंस की रिपोर्ट जारी की गई है। इनमें पिछले तीन महीने में ही 15 गुना लाइसेंस निलंबित किए हैं। पिछले छह महीने के आंकड़ों को देखें, तो शराब पीकर और तेज रफ्तार में वाहन चलाने वालों के लाइसेंस ज्यादा निलंबित हुए हैं। ट्रैफिक पुलिस के अनुसार लगातार नियमों को तोड़ने वालों पर ऐसी सख्ती लगातार जारी रहेगी। त्योहार के दिनों में ज्यादा चेकिंग होगी।

 

सड़कों पर यातायात नियम तोड़ने वालों पर सख्ती है। पुलिस की ओर से तो लाइसेंस भेजे जा रहे हैं। उन्हें निलंबित करने की प्रक्रिया अपनाई जा रही है। जयपुर शहर में ज्यादा लाइसेंस निरस्त हुए हैं।
-राजेन्द्र वर्मा, आरटीओ

फोटो—प्रतीकात्मक तस्वीर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो