script

जयपुर एयरपोर्ट पर अब ये सुविधा भी होगी उपलब्ध, मार्च तक पूरा हो जाएगा काम

locationजयपुरPublished: Feb 23, 2019 10:02:36 am

Submitted by:

Mridula Sharma

नवंबर तक बन जाएंगे नए पार्किंग स्टैंड

जयपुर. केन्द्रीय नागरिक एवं उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु ने शुक्रवार को वीडियो कांफें्रसिंग के जरिए जयपुर एयरपोर्ट पर 110 करोड़ की लागत से बनने वाले विमान पार्किंग स्टैंड की आधारशिला रखी। यहां विभिन्न आकार के विमान पार्क करने के लिए 113663 वर्गमीटर क्षेत्र में 32 नए पार्किंग स्टैंड बनाए जाएंगे। कम दृश्यता में भी विमानों की पार्किंग के लिए ये स्टैंड 3-बी लाइटिंग युक्त होंगे। कोहरे के समय दिल्ली एयरपोर्ट से डायवर्ट होने वाली उड़ानों के लिए जयपुर एयरपोर्ट बेहतर विकल्प बनेगा। यहां 14 पार्किंग स्टैंड पहले से हैं, अब 32 नए बनने के बाद 48 हो जाएंगे।
एयरपोर्ट पर एप्रन की संख्या के मुताबिक ही उड़ानों की सुविधा मिलती है। अधिक स्टैंड हों तो रात को अधिक विमान खड़े किए जा सकते हैं। इससे सुबह के समय लोगों को अधिक कनेक्टिविटी मिलती है। कोहरे के कारण जब विमानों को डायवर्ट करना पड़ता है तो अधिक स्टैंड वाले एयरपोर्ट उस समय सुविधापूर्ण साबित होते हैं।
2019 तक पूरा होगा निर्माण
नए पार्किंग स्टैंड में से आधे का निर्माण शुरू हो चुका है। सभी कार्य इस साल के अंत तक पूरा होने की उम्मीद है। एयरपोर्ट निदेशक जेएस बलहारा ने बताया, टर्मिनल-2 के नए आगमन और प्रस्थान भवन, टर्मिनल-1 के नवीनीकरण, समानान्तर टैक्सी ट्रैक का निर्माण जारी है। व्यस्ततम समय में पांच हजार यात्रियों के लिए 1.25 लाख वर्गमीटर में टर्मिनल विस्तार की भी योजना है। नए पार्किंग स्टैंड से प्रतिघंटे 18 विमानों की हैंडलिंग की जा सकेगी। रात्रि एवं ऑपरेशन के दौरान विमानों की पार्किंग भी पूरी होगी।

ट्रेंडिंग वीडियो