script

Municipal Election2019:राजस्थान Congress कब दूर करेगी ये Confusion

locationजयपुरPublished: Oct 13, 2019 11:49:44 am

Submitted by:

PUNEET SHARMA

Municipal Election2019:राजस्थान Congress कब दूर करेगी ये Confusion

Municipal Election2019:राजस्थान Congress कब दूर करेगी ये  Confusion

Municipal Election2019:राजस्थान Congress कब दूर करेगी ये Confusion

नगर निकाय अध्यक्षों के चुनाव को लेकर कांग्रेस असमंजस में फंस गई है। कांग्रेस का एक धड़ा सीधे चुनाव प्रक्रिया से बैकफुट पर आने से जनता में भ्रम फैलने की आशंका जता रहा हे। जबकि दूसरे धडे का कहना है कि सीधे चुनाव से भाजपा को फायदा हो सकता है। इसलिए इस प्रक्रिया को वापस लेना चाहिए। इस बीच नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल कांग्रेस नेताओं और जन प्रतिनिधियों से राय जानने का काम जारी किए हुए हैं। सीधे चुनाव
कांग्रेस ने विधान सभा चुनाव के घोषणा पत्र में किए वादे के अनुसार नगर पालिका अधिनियम में संशोधन कर नगर निगम महापौर,नगर परिषद सभापति और नगर पालिका अध्यक्ष के चुनाव की प्रक्रिया को प्रत्यक्ष कर दिया की । इसके बाद हुए लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को हार मिली तो कुछ नेताओं ने प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष सचिन पायलट के समक्ष सीधे चुनाव प्रक्रिया पर फिर से विचार करने की मांग रख दी।
इसके बाद सरकार ने नगरीय विकास मंत्री धारीवाल को पुर्नविचार का जिम्मा सौंपा। धारीवाल अब तक कई मंत्रियों,विधायकों के साथ नगर निकायों का चुनाव लड़ने के इच्छुक नेताओं से वार्ता कर चुके है। फिलहाल कोई निर्णय नहीं हो सका है।
कांग्रेस के एक वर्ग का कहना है कि यदि अब सरकार अपने कदम पीछे लेती है तो इससे कांग्रेस के खिलाफ चुनाव में माहौल बन सकता है। भाजपा भी इसे मुददा बना सकती है।
कांग्रेस के नेताओं का मानना है कि लोकसभा चुनाव के बाद शहरी क्षेत्रों में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के पक्ष में माहौल बना हुआ है। सीधे चुनाव में कांग्रेस को हार मिल सकती है। लेकिन अप्रत्यक्ष चुनाव होने से कई जगह बहुमत भी आ सकता है। हांलाकि कल मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अध्यक्षता में मुख्यमंत्री कार्यालय में होने वाली केबिनेट बैठक में निकायों के प्रमुखों के चुनाव अप्रत्यक्ष कराने को लेकर नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल की रिपोर्ट पर मुहर लग सकती है।

ट्रेंडिंग वीडियो