आठ घंटे तक शिक्षकों ने सुनाई मंत्री को समस्याएं

By: chandra shekar pareek

Updated On:
25 Aug 2019, 08:19:56 PM IST

  • रविवार की छुट्टी का दिन शिक्षकों के लिए राहत लेकर आया। शिक्षा राज्य मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने 31 से ज्यादा शिक्षक संघों के प्रतिनिधियों के साथ करीब आठ घंटे तक बातचीत की। शिक्षा संकुल सभागार मेंं रविवार सवेरे 10.30 बजे से शाम 6.30 बजे तक डोटासरा ने शिक्षक संघों के प्रतिनिधियों की मांगों एवं समस्याओं को व्यक्तिगत सुना।

रविवार की छुट्टी का दिन शिक्षकों के लिए राहत लेकर आया। शिक्षा राज्य मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने 31 से ज्यादा शिक्षक संघों के प्रतिनिधियों के साथ करीब आठ घंटे तक बातचीत की। शिक्षा संकुल सभागार मेंं रविवार सवेरे 10.30 बजे से शाम 6.30 बजे तक डोटासरा ने शिक्षक संघों के प्रतिनिधियों की मांगों एवं समस्याओं को व्यक्तिगत सुना।

तुरंत मिली यह राहत
बातचीत के बाद शिक्षा राज्य मंत्री ने मौके पर ही अधिकारियों को निर्देश दिए कि शिक्षकों की सेवा, पेंशन संबंधित परिवेदनाओं का समुचित निराकरण समय पर किया जाए। उन्होंने शिक्षकों के बकाया यात्रा-मेडिकल बिलों के भुगतान भी त्वरित करने के निर्देश दिए।

समस्याओं के समाधान का भरोसा
मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा कि राज्य सरकार शिक्षकों से जुड़ी समस्याओं के प्रति संवेनशील है और उनके हितों के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने शिक्षा अधिकारियों को शिक्षक संघों की मांगों का समयबद्ध प्रभावी निराकरण करने के निर्देश दिए।

इन मांगों पर जल्द विचार
शिक्षा राज्य मंत्री ने अधिकारियों को शिक्षकों के कैडर स्ट्रेंथ, बैकलॉग भरने सम्बन्धित मसलों का परीक्षण कराकर उनका यथासमय निराकरण कराने के र्निदेश दिए।

नवाचार अपनाने में मांगा सहयोग
उन्होंने शिक्षक संघों से आह्वान भी किया कि वे प्रदेश में शिक्षा का बेहतरीन वातावरण बनाने में सहयोग करें और राजस्थान को देश का अग्रणी शिक्षा राज्य बनाएं। उन्होंने शिक्षकों को नवाचार अपनाते हुए प्रदेश के विद्यालयों को उत्कृष्ट बनाने का भी आह्वान किया।

प्रमोशन पूरे, खाली पद जल्द भरेंगे
डोटासरा ने बताया कि राज्य सरकार की ओर से 2019-20 की सभी पदोन्नतियों को पूरा कर लिया गया है। राज्य सरकार प्रयास करेगी कि शिक्षकों के रिक्त पदों को भी जल्द से जल्द भर दिया जाए। शिक्षकों के 21 हजार 600 पदों को भरने की प्रक्रिया चल रही है। विद्यालयों में तृतीय श्रेणी पुस्तकालयाध्यक्ष के 700 पदों पर भी भर्ती प्रक्रियाधीन है।

बैठक में ये भी रहे मौजूद
शिक्षा राज्य मंत्री की शिक्षक संघों के साथ हुई बैठक में शिक्षा विभाग के निदेशक ओपी कसेरा और नथमल डीडेल सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Updated On:
25 Aug 2019, 08:19:56 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।