scriptराजस्थान विश्वविद्यालय के खेलों में अब पहली बार मिनी गोल्फ भी हुआ शामिल | Mini golf also included for the first time in Rajasthan University | Patrika News
जयपुर

राजस्थान विश्वविद्यालय के खेलों में अब पहली बार मिनी गोल्फ भी हुआ शामिल

वेटलिफ्टिंग में महिला खिलाड़ियों के लिए खुशखबरी,अब छात्राएं भी कर सकेगी वेटलिफ्टिंग

जयपुरSep 15, 2019 / 07:34 am

HIMANSHU SHARMA

Girls Power, Forester Playground, State Level Women's Football

Girls Power, Forester Playground, State Level Women’s Football

जयपुर
राजस्थान विश्वविद्यालय ने खेलों को बढ़ावा देने के लिए एक अहम पहल शुरू की हैं। विश्वविद्यालय ने पहली बार अपने खेलों की सूची में मिनी गोल्फ को भी शामिल किया हैं। अब विश्वविद्यालय से खिलाड़ी एक नया खेल मिनी गोल्फ भी खेल सकेंगे। खास बात यह होगी कि इसमें पुरुष और महिला दोनों ही वर्ग के खिलाड़ी भाग ले सकेंगे। वहीं वेटलिफ्टिंग में भी महिलाओं के लिए खुशखबरी हैं। विश्वविद्यालय में पढ़ने वाली छात्रांए अब विश्वविद्यालय स्तर पर होने वाली प्रतियोगिताओं में वेटलिफ्टिंग की सकेगी। इससे पहले वेटलिफ्टिंग खेल में छात्राओं को लेकर विश्वविद्यालय की ओर से दोहरा व्यवहार किया जा रहा था। इसमें छात्रों को तो वेटलिफ्टिंग का मौका दिया जाता था जिससे की इस खेल में उन्हें आगे बढ़ने के अवसर मिल रहे थे लेकिन महिला वर्ग के लिए विश्वविद्यालय स्तर पर वेटलिफ्टिंग प्रतियोगिता नहीं होती थी। जिससे की विश्वविद्यालय की महिला खिलाड़ियों को आगे बढ़ने के मौके नहीं मिल पाने से उनमें निराशा थी और वह कई दिनों से मांग कर रही थी कि उन्हें पुरुषों के बराबर अधिकार दे उन्हें भी वेटलिफ्टिंग खेलने का मौका दिया जाए जिसके बाद अब विश्वविद्यालय ने वेटलिफ्टिंग में महिलाओं को भी मौका देकर इस खेल को शामिल कर लिया हैं। वहीं महिला खिलाड़ियों के लिए ही एक ओर खुशखबरी आई हैं। जिसमें विश्वविद्यालय ने स्कवैश रेकेटस महिला वर्ग के लिए खेलों में शामिल कर लिया हैं। इस तरह से विश्वविद्यालय ने मिनी गोल्फ खेलने की सौगात विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों को दी है वहीं वेटलिफ्टिंग और स्कवैश रेकेटस में महिलाओं को पुरुषों के बराबर अधिकार दिया हैं।
विश्वविद्यालय नहीं देगा कोई खर्चा
विश्वविद्यालय ने इन खेलों को शामिल तो कर लिया लेकिन वह इन खेलों को लेकर कोई खर्चा खिलाड़ियों पर नहीं करेगा। स्पोटर्स बोर्ड के सचिव डॉ.राजेश कुमार के अनुसार खिलाड़ियों की चयन प्रक्रिया तो विश्वविद्यालय खेल बोर्ड की ओर से आयोजित की जाएगी। लेकिन उन्हें अंतर विश्वविद्यालय प्रतियोगिताओं में इसी शर्त पर भेजा जाएगा कि टीम के खिलाड़ी,टीम प्रशिक्षक और टीम मेनेजर इस दौरान होने वाले सभी खर्चें व्यय अपने स्तर पर ही वहन करेंगे। विश्वविद्यालय ने इन खेलों को इसी शर्त पर शामिल किया है कि इन खेलों को लेकर कोई भी वित्तीय भार विश्वविद्यालय वहन नहीं करेगा।

Home / Jaipur / राजस्थान विश्वविद्यालय के खेलों में अब पहली बार मिनी गोल्फ भी हुआ शामिल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो