scriptपहली बार मैनेजर बनने पर रखें ध्यान | Manager | Patrika News

पहली बार मैनेजर बनने पर रखें ध्यान

locationजयपुरPublished: Oct 21, 2018 03:48:56 pm

Submitted by:

Shalini Agarwal

अगर आप पहली बार मैनेजर बनने जा रहे हैं तो आपको कुछ खास बातों का खयाल रखना चाहिए।

career

पहली बार मैनेजर बनने पर रखें ध्यान

क्या आप पहली बार मैनेजर की भूमिका निभाने जा रहे हैं? याद रखिए, मैनेजर को सबको खुश रखकर काम करवाने की कला आनी चाहिए। जानते हैं, ऐसी ही जरूरी बातों के बारे में-

काम बांटें
अगर आप पहली बार मैनेजर के पद पर काम कर रहे हैं, तो सबसे पहले आपको काम बांटने की कला आनी चाहिए। अगर आप प्रभावी तरीके से एम्प्लॉइज के बीच में काम को नहीं बांट पाते, तो यह आपका फेलियर है। यह भी याद रखें कि हर काम आपको नहीं करना है। जरूरी यह है कि आप कितनी अच्छी तरह से दूसरों से काम निकलवा पाते हैं।
स्पष्ट लक्ष्य निर्धारण
आपको टीम के हर सदस्य को स्पष्ट रूप से उसका काम और जिम्मेदारियां समझा देनी चाहिए। मैनेजर के तौर पर आपको नियमित रूप से अपनी टीम के सदस्यों से मुलाकात करनी चाहिए। इससे आप और टीम मेंबर्स कन्फ्यूजन की स्थिति से बच सकते हैं।
टीम की जानकारी
अच्छा मैनेजर अपनी टीम के सदस्यों के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानने को इच्छुक रहता है। हर सदस्य के अपने सपने होते हैं। ऐसे में पहले तो मैनेजर उन सपनों को पहचानता है और उसके अनुरूप मौके पैदा करने का प्रयास करता है। इससे टीम मैनेजर सदस्यों की नजरों में भावनात्मक रूप से पैठ बना लेता है।
सुनने की कला
समय-समय पर फीडबैक लेते रहना भी मैनेजर के लिए बहुत जरूरी है। इसी के साथ संतुलित फीडबैक भी देने की कला आनी चाहिए। अपना ज्ञान झाडऩे की बजाय अच्छा मैनेजर पहले सबकी सुनती है और अच्छी राय को सराहता है। अच्छा मैनेजर जूनियर या सीनियर के ओहदे की बजाय विचारों को सम्मान देता है। फस्र्ट टाइम मैनेजर को अपनी कमजोरियों को दूर करने का प्रयास करते रहना चाहिए और अपनी खुद की लीडरशिप स्टाइल को विकसित करना चाहिए। किसी की नकल करने से कोई फायदा नहीं होता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो