माया नगरी में बदल जाएगी गुलाबी नगरी

By: Surendra Kumar Samaria

Updated On: 10 Sep 2019, 10:07:56 PM IST

  • एम.एस. मैजिक एंड सोशयल एकेडमी संस्थान की ओर से अखिल भारतीय जादू महोत्सव आगरा रोड स्थित चंदा गार्डन में 14 और 15 सितंबर को होगा।

सालों पहले विलुप्त हो चुका डायनासोर ( Dinosaur ) एक बार जयपुर ( Jaipur )की जमीन पर नजर आएगा। उसकी आवाज लोगों में जरूर दहशत पैदा करेगी, लेकिन एक शख्स उसे चुटकी बजाते ही गायब कर देगा। हजारों लोगों की आंखों के सामने ये मंजर खुले आम दिखाई देगा। इस हैरतअंगेज कारनामे को देखकर जयपुर के लोग दांतों तले अंगुली दबा लेंगे। ये केवल अकेला कारनामा नहीं होगा, ऐसे सैकड़ों दिल दहलाने वाले दृश्य पिंकसिटी ( pinkcity ) में होंगे।

घबराइए नहीं, ये आपको नुकसान नहीं पहुंचाएंगे, बल्कि मनोरंजन करेंगे। ये मौका होगा एम.एस. मैजिक एंड सोशयल एकेडमी संस्थान की ओर से होने वाले दूसरे अखिल भारतीय जादू महोत्सव ( magic show ) का। यह महोत्सव आगरा रोड ( agra road ) स्थित चंदा गार्डन में 14 और 15 सितंबर को होगा। आम जनता के लिए प्रवेश निशुल्क प्रवेश पत्रों के जरिए ही होगा।

देशभर से 250 से अधिक जादूगर

इस महोत्सव में गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकॉर्ड धारी ( Guinness Book of World Records ) जादूगरों सहित देशभर से 250 से अधिक जादूगर शामिल होंगे। इनमें फेमस जादूगर ( Magician ) ओ.पी शर्मा, जादूगर शंकर सम्राट, केरल से जादूगर विल्सन, मुरादाबाद से वी. सम्राट, जादूगर एल. डी. प्रज्जन्य, जादूगर प्रभाकर, जूनियर एस कुमार, बाल जादूगर स्वरांग प्रीतम रणधीरे गाला शो में करतब दिखाएंगे।

गाला शो में दिखेंगे हैरतअंगेज करतब
आयोजक जादूगर एस. कुमार ने बताया कि जादूगर ओ.पी. शर्मा का गाला शो होगा। इसमें जापान ( japan ) से मंगवाए डायनासोर के अलावा पेरिस ऑफ लिबर्टी और स्वप्प सुंदरी का चैंबर, सिकंदर की तलवार से भी जादू देखने को मिलेंगे। वहीं, जूनियर एस. कुमार पलक झपकते ही घोड़ा गायब करेंगे। बिजली की आरा मशीन से लड़की के दो टुकड़े करेंगे। हवा में उड़ती लड़की को गायब करने के साथ खुद के भी तीन टुकड़े कर देंगे। साथ ही लड़की को कबूतर बनाएंगे, आंखों पर पट्टी बांधकर एप्पल काटेंगे।

'महोत्सव में जादू के प्रोडक्ट की स्टॉल भी लगेगी। जिनमें नए जादूगरों को जादू के लिए अत्याधुनिक प्रोडेक्ट्स मिल सकेंगे। साथ ही जादूगरों के लिए वर्कशॉप भी होगी। इसमें जादू के क्षेत्र में आ रहे परिवर्तनों और समस्याओं पर जादूगर चर्चा करेंगे। 14 सितंबर को 11 जादूगर बस्सी ( Bassi ) चक से चंदा गार्डन तक आंखों पर पट्टी बांधकर मोटर साइकिल चलाएंगे।- सियाराम शर्मा, संस्थान अध्यक्ष

---
'आप जादू समझते है वो जादू नहीं विज्ञान का चमत्कार है। जादू को लोग काला जादू, टोना-टोनका समझते है। जबकि ऐसा नहीं है। यह कला है, जिसे अनुभव, लगातार मेहनत, अभ्यास से हम दुनिया के सामने लाते है। हम जादू से सामाजिक संदेश देते है। अंधविश्वास मिटाने की कोशिश करते है।'- जादूगर एस. कुमार, मुख्य आयोजक

Updated On:
10 Sep 2019, 10:07:55 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।