scriptराजस्थान में 5 माह में ही पलटा पासा: 185 सीटों पर खिला कमल, 15 पर सिमटा हाथ | Lok Sabha Election Analysis, Bjp won on 185 assembly seats Rajasthan | Patrika News

राजस्थान में 5 माह में ही पलटा पासा: 185 सीटों पर खिला कमल, 15 पर सिमटा हाथ

locationजयपुरPublished: May 26, 2019 09:50:33 am

Submitted by:

santosh

राजस्थान की जनता ने पांच माह बाद ही कांग्रेस का पासा पलट दिया। भाजपा गठबंधन के साथ दूसरी बार लगातार लोकसभा की सभी 25 सीटें पार्टी की झोली में डाल दी। विधानसभा चुनाव में भाजपा सिर्फ 73 सीटों पर सिमट गई थी, वहीं कांग्रेस 100 सीटें लेने में कामयाब हुई।

bjp
जयपुर। राजस्थान की जनता ने पांच माह बाद ही कांग्रेस का पासा पलट दिया। भाजपा गठबंधन के साथ दूसरी बार लगातार लोकसभा की सभी 25 सीटें पार्टी की झोली में डाल दी। विधानसभा चुनाव में भाजपा सिर्फ 73 सीटों पर सिमट गई थी, वहीं कांग्रेस 100 सीटें लेने में कामयाब हुई।
गायत्री देवी बनी थीं राजस्थान की पहली महिला MP, कृष्णा कुमारी और वसुंधरा राजे के नाम पर भी है ये रिकॉर्ड

राजस्थान पत्रिका टीम ने लोकसभा चुनाव के नतीजों की विधानसभावार सीटों के स्तर पर पड़ताल की तो चौंकाने वाले आंकड़े सामने आए। पांच माह बाद हुए लोकसभा चुनाव में जनता ने अपना मानस बदला और 200 विस सीटों में से 185 पर ‘कमल’ खिला दिया।
राजस्थान से 8 नए चेहरे पहली बार बने सांसद, एक ने मानवेंद्र सिंह को तो एक ने ज्योति मिर्धा को हराया

कांग्रेस 15 सीटों पर ही सिमटकर रह गई। विस में 27 सीटों पर कब्जा करने वाले निर्दलीयों व तीसरे मोर्चे को भी जनता ने जमीन दिखा दी। पड़ताल में यह भी सामने आया कि कांग्रेस के सिर्फ 11 विधायक ही अपनी सीट पर पार्टी को बढ़त दिला पाए।
राजनीतिक विरासत बचाने में फिर फेल ज्योति मिर्धा, जानें हनुमान बेनीवाल की जीत के 5 बड़े कारण

वहीं, दो सीट मकराना के भाजपा विधायक रूपाराम व रानीवाड़ा से नारायणसिंह से व दो सीट महुआ के निर्दलीय विधायक ओमप्रकाश व गंगापुरसिटी के रामकेश से लेने में कांग्रेस सफल हुई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो