scriptLok Sabha Election-2024 : चुनाव आयोग ने एक्जिट पोल पर लगाई रोक, जानें राजस्थान में कब से लगेगा पूर्ण प्रतिबंध | Lok Sabha Election 2024 Election Commission Bans Exit Polls Know When will Complete Ban be Imposed in Rajasthan | Patrika News
जयपुर

Lok Sabha Election-2024 : चुनाव आयोग ने एक्जिट पोल पर लगाई रोक, जानें राजस्थान में कब से लगेगा पूर्ण प्रतिबंध

Lok Sabha Election-2024 : भारत निर्वाचन आयोग ने 19 अप्रैल को सुबह 7 बजे से लेकर 1 जून की शाम 6.30 बजे तक के लिए एक्जिट पोल पर रोक लगा दी है। राजस्थान में 19 अप्रैल और 26 अप्रैल को मतदान होंगे।

जयपुरMar 29, 2024 / 04:06 pm

Sanjay Kumar Srivastava

praveen_gupta.jpg

Rajasthan Chief Electoral Officer Praveen Gupta

Lok Sabha Election-2024 : भारत निर्वाचन आयोग ने 19 अप्रैल को सुबह 7 बजे से लेकर 1 जून की शाम 6.30 बजे तक के लिए एक्जिट पोल पर रोक लगा दी है। इस दौरान देशभर में सभी लोकसभा क्षेत्रों में एक्जिट पोल का प्रकाशन और प्रसारण प्रतिबंधित रहेगा। भारत निर्वाचन आयोग से मिले निर्देशों के अनुसार राजस्थान सहित अन्य चुनाव वाले सभी राज्यों में मतदान से 48 घंटे पूर्व ओपिनियन पोल या अन्य पोल सर्वे के प्रसारण पर प्रतिबंध रहेगा। राजस्थान मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि अधिसूचना के अनुसार एग्जिट पोल करना और एग्जिट पोल के परिणामों को समाचार पत्रों में प्रकाशित या इलेक्ट्रोनिक मीडिया के माध्यम से प्रसारित करना अथवा अन्य किसी तरीके से प्रचार-प्रसार करने पर भी पूर्णतया प्रतिबंध रहेगा।



राजस्थान मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में किसी ओपिनियन पोल या किसी अन्य प्रकार के मतदान सर्वेक्षण के परिणामों सहित किसी भी निर्वाचन मामले का प्रदर्शन 48 घंटों की अवधि जो इन चुनावों के संबंध में मतदान के समापन के लिए नियत घंटों के साथ समाप्त हुई हो, तक के लिए रोक रहेगी।

यह भी पढ़ें – 1 अप्रैल से राजस्थान में अस्पतालों में नई व्यवस्था, क्यूआर कोड आधारित होगी सफाई व्यवस्था, गाइडलाइन जारी



भारत निर्वाचन आयोग ने जनप्रतिनिधि कानून 1951 की धारा 126 ए की उपधारा (1) के तहत अपनी शक्तियों का इस्तेमाल करते हुए किसी भी प्रकार के एग्जिट पोल को इलेक्ट्रॉनिक या प्रिंट मीडिया के जरिए या अन्य तरीके से प्रसारित करने पर प्रतिबंध लगाया है ।



राजस्थान में लोकसभा चुनाव 2024 के तहत दो चरणों में 19 अप्रैल और 26 अप्रैल को वोटिंग होगी। पहले चरण में 19 अप्रैल को 12 सीटों, गंगानगर, बीकानेर, चूरू, झुंझुनू, सीकर, जयपुर ग्रामीण, जयपुर, अलवर, भरतपुर, करौली-धौलपुर, दौसा और नागौर में मतदान होगा। वहीं 26 अप्रैल को दूसरे चरण में 13 सीटों, टोंक, सवाई माधोपुर, अजमेर, पाली, जोधपुर, बाड़मेर, जालौर, उदयपुर, बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, राजसमंद, भीलवाड़ा, कोटा और झालावाड़-बारां मतदान होगा।

यह भी पढ़ें – Good News : राजस्थान में मनरेगा मजदूरों के लिए खुशखबर, 1 अप्रैल से मिलेंगे 266 रुपए मजदूरी

Home / Jaipur / Lok Sabha Election-2024 : चुनाव आयोग ने एक्जिट पोल पर लगाई रोक, जानें राजस्थान में कब से लगेगा पूर्ण प्रतिबंध

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो