scriptशिक्षकों की कमी से ग्रामीणों में आक्रोश, स्कूल पर जड़ा ताला | ,lack of teachers in school | Patrika News

शिक्षकों की कमी से ग्रामीणों में आक्रोश, स्कूल पर जड़ा ताला

locationजयपुरPublished: Sep 22, 2018 01:14:46 pm

Submitted by:

Deendayal Koli

बस्सी के रोहिताशपुरा गांव स्थित राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय का मामला

school

शिक्षकों की कमी से ग्रामीणों में आक्रोश, स्कूल पर जड़ा ताला

जयपुर

जहां एक तरफ सरकार शिक्षा को बढ़ावा देने का दावा कर रही है वहीं शिक्षकों की कमी के कारण तालाबंदी हो रही है। मामला जयपुर जिले के बस्सी उपखंड क्षेत्र के दुधली ग्राम पंचायत के रोहिताशपुरा गांव स्थित राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय का है। जहां ग्रामीणों ने शिक्षकों की कमी और शिक्षिका के स्थानांतरण के कारण विद्यालय पर ताला जड़ कर विरोध-प्रदर्शन किया। शिक्षा विभाग के अधिकारियों व सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। स्कूल में ना तो बच्चों को जाने दिया और ना ही शिक्षकों को। ग्रामीणों ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को मौके पर बुलाने की बात कही।
दो शिक्षकों का हो गया तबादला

जानकारी के अनुसार ग्राम रोहिताशपुरा स्थित राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय में पूर्व में छह अध्यापक थे जिनमें से एक अध्यापक सेवानिवृत हो गया और दो अध्यापकों का स्थानांतरण कर दिया। इसमें से भी एक महिला शिक्षिका ने प्रसूती अवकाश पर चली गई है जिसकी वजह से बच्चों की पढ़ाई बाधित हो रही थी। ग्रामीण कई दिनों से शिक्षा विभाग के अधिकारियों को अवगत करा रहे थे लेकिन शिक्षा विभाग की अनदेखी के कारण ग्रामीणों का रोष भड़क उठा और आज सुबह स्कूल पर ताला जड़ दिया।
नहीं तो मजबूरन उतरेंगे सड़क पर

उपसरपंच चिरंजीलाल शर्मा ने बताया कि स्कूल में आठवीं कक्षा तक बच्चे पढऩे जाते हैं लेकिन शिक्षकों कमी के कारण कई अभिभावकों ने अपने बच्चों को निजी स्कूल में दाखिला दिला दिया। वहीं यदि शिक्षकों का स्थानांतरण निरस्त नहीं किया गया तो उन्हें मजबूरन सड़क पर उतरना पड़ेगा और बड़ा आंदोलन किया जाएगा।
नहीं पहुंचे अभी तक कोई अधिकारी

तालाबंदी के दो घंटे बाद भी कोई भी अधिकारी मौका देखने नहीं पहुंचा है। इसको लेकर ग्रामीणों ने बीईईओ को दूरभाष से मामले को अवगत करवाया लेकिन ग्रामीणों का रोष बढ़ता ही जा रहा है। ग्रामीणों ने बताया कि स्कूल की एक शिक्षिका कमलेश भारद्वाज का स्थानांतरण निरस्त नहीं किया गया तो वो ताला नहीं खोलेंगे।
बीईईओ को निर्देश देकर मामले की जानकारी के लिए भेजता हूं। – सुरेश कुमार जैन, डीओ, शिक्षा विभाग, जयपुर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो