किसानों के लिए सीएम गहलोत का बड़ा कदम, मंत्री जी बोले- किसी को कुछ बताना मत, वरना खाली हो जाएगा खाता

By: Dinesh Saini

Updated On: Jul, 12 2019 11:00 AM IST

  • Kisan Seva Portal Rajasthan : सहकारी बैंकों से ऋण लेने वाले किसानों के लिए बनाए किसान सेवा पोर्टल ( Kisan Seva Portal ) की शुरुआत अशोक गहलोत ( Ashok Gehlot ) ने की। इस अवसर पर खुद मुख्यमंत्री और अन्य मंत्रियों ने किसानों को साइबर ठगों ( Cyber Thugs ) से सावधान रहने की बात कही...

जयपुर। सहकारी बैंकों से ऋण लेने वाले किसानों के लिए बनाए किसान सेवा पोर्टल ( Kisan Seva Portal ) की शुरुआत गुरुवार को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ( Ashok Gehlot ) ने की। इस अवसर पर खुद मुख्यमंत्री और अन्य मंत्रियों ने किसानों को साइबर ठगों ( cyber thugs ) से सावधान रहने की बात कही। उन्होंने साफ कहा कि किसी को फोन पर कोई जानकारी नहीं देना, वरना खाता खाली हो जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि गत वर्ष की तरह अब कर्ज वितरण में घोटाले नहीं होंगे, इसके लिए मजबूत तंत्र विकसित किया गया है।

बिड़ला सभागार में आयोजित उद्घाटन समारोह में मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि किसानों के लिए ऑनलाइन पोर्टल शुरू होने की खुशी है लेकिन मैं वर्तमान सहकारी तंत्र से खुश नहीं हूं। यह तंत्र केवल लोन लेने तक सीमित नहीं रहना चाहिए। किसान संगठित हो, मजबूत हो, उसके लिए गांव में फैक्ट्री हो, रोजगार हो। केवल खेती से किसान को उचित कीमत नहीं मिल पा रही है। हमने सरकार बनते ही फूड प्रोसेसिंग के लिए भू-परिवर्तन की आवश्यकता खत्म कर दी। अब बजट में इसके लिए और प्रावधान किए गए हैं। लोन देने की नई व्यवस्था को लेकर मुख्यमंत्री ने कहा कि व्यवस्था की खामी के चलते वर्ष 2018 में असामाजिक तत्व किसानों के हिस्से की रकम हड़प गए। किसानों के नाम पर भविष्य में कोई फर्जीवाड़ा नहीं हो, इसके लिए नई व्यवस्था की है।

किसी को कुछ बताना मत, वरना खाता हो जाएगा खाली ( Online Crop Loan DIstribution n in Rajasthan )
सहकारिता राज्यमंत्री टीकाराम जूली ने किसानों को कहा कि साइबर ठग सक्रिय हैं। किसी को अपने खाते व एटीएम की जानकारी नहीं देना। जहां जानकारी दे दी, वहीं खाता खाली हो जाएगा। कोई कैसा भी प्रलोभन दे, खाते व एटीएम की जानकारी साझा नहीं करनी। किसी के कहने पर मोबाइल में कोई बटन नहीं दबाना है।

हमसे सीख लेकर ही भामाशाह व आयुष्मान योजना
मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने मुफ्त दवा योजना शुरू की। उसी तर्ज पर यहां भामाशाह और केन्द्र में अब आयुष्मान योजना शुरू की गई है। अब हम मुफ्त दवा की संख्या बढ़ाते जा रहे हैं। कैंसर जैसे रोग की दवा मुफ्त उपलब्ध कराई जा रही है। अब जानवरों की दवा भी मुफ्त उपलब्ध कराई जा रही है।

खड़े-खड़े नोटिंग करते रहे कलक्टर
कार्यक्रम में जयपुर जिले के किसान भी शामिल हुए। इस दौरान जयपुर जिला प्रशासन की ओर से एक काउंटर भी लगाया गया। सभागार में डेढ़ घंटे तक जयपुर कलक्टर जगरूप सिंह यादव खड़े होकर नोटिंग करते रहे। उन्हें बैठने के लिए जगह तक नहीं मिली। यह नजारा चर्चा का विषय बना रहा।

भाजपा राज में हुआ कर्ज घोटाला
सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना ( Udai Lal Anjana ) ने कहा कि हमारी सरकार बनते ही कर्जमाफी योजना में घोटाले की शिकायतें आने लगीं। कभी डूंगरपुर तो कभी किसी और जिले से। हजारों किसानों के नाम पर लोन उठाकर हड़प गए। लगातार शिकायतें मिलने पर तय किया था कि व्यवस्था मजूबत करेंगे। हमने कर्जमाफी 2019 में आधार आधारित अभिप्रमाणन की व्यवस्था की। इसके बाद अब नए लोन के लिए किसान सेवा पोर्टल की शुरुआत की है। इसमें 5.50 लाख किसान आवेदन कर चुके हैं। आज आवेदकों के खातों में स्वीकृत लोन की रकम जमा होने का काम शुरू हो गया है। इस बार दस लाख नए किसानों को जोड़ा जाएगा।

Published On:
Jul, 12 2019 10:55 AM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।