वास्तु दोष को ठीककर दूर करें आजिविका की परेशानी

By: Devendra Singh

Updated On: 18 Jul 2019, 02:22:31 PM IST

 
  • घर का उत्तरी कोण व ईशान कोण का वास्तु दोष आपकी रोजी रोटी को प्रभावित करता है

जयपुर। यदि आपके व्यापार ( business ) में नुकसान हो रहा है, पूरी मेहनत करने के बावजूद आमदनी नहीं बढ़ रही, या नौकरी में परेशानी आ रही तो अपनी जन्म कुंडली ( janm kundalee ) तो दिखाने के साथ ही घर के वास्तु दोष का भी समाधान कराना जरूरी है। खासतौर पर घर का उत्तरी कोण व ईशान कोण का वास्तु दोष आपकी रोजी रोटी को प्रभावित करता है। इसे ठीक करने से सभी पेरशानियां दूर हो जाती है। अखिल भारतीय प्राच्य ज्योतिष शोध संस्थान की ओर से शास्त्री नगर में आयोजित तीन दिवसीय ज्योतिष सम्मेलन में ज्योतिषियों ने रोजगार, आजीविका ( Livelihood ) की परेशानी, घर के वास्तु दोष, रिलेशनशिप, ज्योतिष और सोशल मीडिया, ध्वनि के आवेग से मनोविकार का उपचार पर खुल कर चर्चा की। डॉ. अंजू ने बताया कि यह तकनीक साउंड उन समस्याओं को दूर करने में मदद करता है जिससे हम परेशान हैं या शरीर में कोई विकार आ रहा है। वास्तु विशेषज्ञ शालिनी सलेचा का कहना है कि कई बार नौकरी या आजीविका कमाने के साधनों में । ऐसे में ज्योतिषीय गणना के साथ-साथ घर का वास्तु दोष भी जिम्मेदार होता है। ऐसे में घर का उत्तरी कोण ( Northern Angles ) और अग्नि कोण देखना भी जरूरी है क्योंकि यह आजीविका के स्रोत को प्रभावित करते हैं।

परंपरागत साधनों के साथ सोशल मीडिया का ले सहारा

ज्योतिषी अभिजीत शर्मा के अनुसार ज्योतिषियों को परंपरागत तरीकों के अलावा सोशल मीडिया से भी जुड़ कर लोगों जानकारी शेयर करनी चाहिए। आज के युग में सोशल मीडिया एक ऐसा प्लेटफॉर्म है, जिसके माध्यम से कम समय में अधिक से अधिक लोगों तक जानकारी पहुंचाई जा सकती है। बंशीधर पंचाग के संपादक पं. दामोदर प्रसाद, सम्राट पंचाग के संपादक चंद्रशेखर शर्मा, सिमी सोनी, डॉ. रवि शर्मा ने भी कुंडली में ग्रह को प्रबल बनाने और दोष दूर करने के उपाय बताए।

Updated On:
18 Jul 2019, 02:10:41 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।