सुलगते जयपुर में धारा-144! पुलिस ने फिर छोड़े आंसू गैस के सौ से अधिक गोले, कई घायल और कई वाहन क्षतिग्रस्त

By: Dinesh Saini

Updated On: 14 Aug 2019, 08:03:33 AM IST

  • Jaipur Violence: रामगंज, सोमवार को दिल्ली रोड स्थित ईदगाह और फिर मंगलवार को गंगापोल में दो पक्षों ( Communal Violence in Jaipur ) में जमकर पथराव ( Stone Pelting ) हुआ। पथराव से लगभग आधा दर्जन लोगों को चोटें आईं और कई वाहन क्षतिग्रस्त हो गए।

जयपुर। रविवार को रामगंज, सोमवार को दिल्ली रोड स्थित ईदगाह और फिर मंगलवार को गंगापोल में दो पक्षों ( Jaipur Violence ) में जमकर पथराव ( Stone Pelting ) हुआ। पथराव से लगभग आधा दर्जन लोगों को चोटें आईं और कई वाहन क्षतिग्रस्त हो गए। देर रात पूरी चारदीवारी और आसपास के 15 थाना क्षेत्रों में धारा-144 ( Section 144 ) लागू कर दी गई। पुलिस ने लाठी चार्ज किया लेकिन जब स्थिति काबू में नहीं आई तो आंसू गैस के लगभग सौ गोले दागने पड़े। रात 12 बजे स्थिति पर काबू पाया जा सका।

 

कहासुनी से विवाद, पत्थरबाजी में फंसी महिलाएं और बच्चे ( Communal Violence in Jaipur )
गंगापोल स्थित रावलजी का बाजार में कुछ लोग मंदिर के बाहर खड़े लोगों से दूसरे पक्ष के लोगों से अपसी कहासुनी ने चंद मिनटों में ही उपद्रव का रूप ले लिया। इस बीच नालबंधा की तरफ से एक पक्ष के लोगों की भीड़ आने से दंगे की स्थिति बन गई। दोनों पक्षों की ओर से हुई जमकर पत्थरबाजी ( Stone Pelting ) से देखते ही देखते पूरा बाजार पत्थरों से अट गया। इस बीच बाजार में आई एक परिवार की महिलाएं और बच्चों को मंदिर के पास स्थित मकान में शरण लेनी पड़ी, वहीं गंगापोल इलाके में भी कुछ महिलाएं पत्थरबाजी के माहौल में फंस गई। रावलजी का बाजार में पहुंचे पुलिस बल ने पहले स्थिति को नियंत्रण में किया। इसके बाद पुलिस बल ने मंदिर के पास फंसे महिलाओं और बच्चों को पुलिस ने अपने पहरे में गंतव्य तक पहुंचाया।

 

काबू करने के बाद धर-पकड़
आंसू गैस गोले और लाठीचार्ज के बाद पुलिस ने हालात पर काबू करने दावा किया। एडिशनल कमिश्नर अजय पाल लांबा ने बताया कि कुछ संदिग्धों को देर रात तक हिरासत में लिया गया, जिनमें गंगापोल और नालबंधा इलाके युवक भी शामिल हैं। पुलिस के अनुसार मंगलवार देर रात की पथराव की घटना में शामिल अन्य आरोपियों को भी चिन्हित किया जा रहा है। उधर मंगलवार देर रात को गंगापोल क्षेत्र में एसएपी बिजेंद्र ने पुलिस टीम के साथ महिला और बच्चों को उनके घरों तक सकुशल पहुंचाया।


इन थाना क्षेत्रों में नेटबंदी भी ( Internet Ban in Jaipur )
रामगंज, गलता गेट, सुभाष चौक, कोतवाली, माणक चौक, नाहरगढ़, संजय सर्कल, शास्त्री नगर, भट्टा बस्ती, ब्रह्मपुरी, लालकोठी, ट्रांसपोर्ट नगर, जवाहर नगर, आदर्श नगर और मोती डूंगरी में धारा-144 व नेटबंदी कर दी गई।

Updated On:
14 Aug 2019, 08:01:23 AM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।