script

जयपुर रेलवे स्टेशन पर बनेंगे दो नए प्लेटफॉर्म

locationजयपुरPublished: Aug 06, 2019 08:40:15 pm

अभी Jaipur railway station पर पांच platform मौजूद है। अब Yard Remodeling के बाद दो और बन जाएंगे। इसके लिए जंक्शन पर 3 सितंबर तक कार्य चलेगा। इस कार्य के चलते 71 Train रद्द, 62 आंशिक रद्द हो सकती है।

Jaipur Railway Station Platform Train Jaipur Delhi Ajmer Train

Jaipur Railway Station Platform Train Jaipur Delhi Ajmer Train

Jaipur Railway Station पर जल्द ही दो प्लेटफार्म और बनेंगे। नई तकनीक युक्त सिग्नल प्रणाली से टे्रनें संचालित होंगी। वहीं Passengers की सुविधाओं में भी बढ़ोतरी की जाएगी। इसके लिए north western railway प्रशासन की ओर से Yard Remodeling का कार्य शुरू किया जा रहा है। इसमें 14 अगस्त तक प्री-नॉन interlocking कार्य, 15 August से 25 August तक नॉन इंटरलॉकिंग कार्य होगा। इसके बाद 3 सितंबर तक पोस्ट इंटरलॉकिंग के कार्य किए जाएंगे।
इस यार्ड री-मॉडलिंग से मौजूदा ले-आउट में परिवर्तन कर परिचालन की सुविधाओं में विस्तार होगा। इसमें सबसे महत्वपूर्ण काम sikar ringus से आने वाली नई लाइन को जोडऩे का होगा। इन कार्यों से 71 ट्रेनों को रद्द, 62 को आंशिक रद्द, 29 का मार्ग परिवर्तन और 10 ट्रेनों को रेगुलेट किया गया है।

नहीं करना होगा प्लेटफार्म खाली होने का इंतजार

स्टेशन पर अभी 5 प्लेटफार्म हैं, जो अब 7 हो जाएंगे। इससे ट्रेनों को आउटर में खड़े होकर प्लेटफार्म खाली होने का इंतजार नहीं करना होगा। साथ ही समय की बचत भी हो सकेगी। सिग्नल प्रणाली हाईटेक होगी। रेल संचालन में संरक्षा सुदृढ़ होगी। इससे स्टेशन पर समाप्त होने वाली ट्रेनों के रखरखाव के लिए पिट लाइन तक ले जाने में शंटिंग नैक का विस्तार होगा। समय कम लगेगा।

Dausa Jaipur डबल लाइन टै्रक

अजमेर पुलिया से हसनपुरा यार्ड तक आने वाली दौसा-जयपुर double line के लिए नया ट्रैक डलेगा। इसमें civil line fatak – Ajmer पुलिया- Hasanpura पुलिया के बीच ट्रैक को स्लीव किया जाएगा। अभी यह ट्रैक अजमेर पुलिया तक डबल लाइन है।
दिल्ली के लिए वैकल्पिक मार्ग

स्टेशन से delhi व सवाई माधोपुर की ओर जाने वाली लाइनों पर ट्रेनों का एक साथ संचालन हो सकेगा। जयपुर यार्ड री-मॉडलिंग से जयपुर से रींगस-सीकर के लिए सीधी कनेक्टिविटी उपलब्ध होगी। Revadi और दिल्ली के लिए एक नया वैकल्पिक मार्ग भी उपलब्ध हो सकेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो