scriptये कैसी कार्ययोजना, आग लगने पर खोद रहे कुआं | jaipur nagar nigam work planning for clean city | Patrika News

ये कैसी कार्ययोजना, आग लगने पर खोद रहे कुआं

locationजयपुरPublished: Dec 29, 2018 10:23:25 am

Submitted by:

Mridula Sharma

जयपुर नगर निगम का हाल

जयपुर. व्यापारिक प्रतिष्ठानों के आगे डस्टबिन लगेंगे। अगर किसी दुकान के बाहर कचरा दिखाई दिया तो उस पर जुर्माना लगेगा। यही नहीं, व्यापारिक प्रतिष्ठानों पर पॉलीथिन मिलने पर भी जुर्माना लगाने की कार्यवाही की जाएगी। 4 जनवरी से शुरू होने वाले स्वच्छता सर्वेक्षण को लेकर नगर निगम में शुक्रवार को 3 घंटे की मैराथन बैठक में महापौर मनोज भारद्वाज ने दावा किया कि स्वच्छता रैंकिंग में सुधार के लिए सामूहिक प्रयास किए जाएंगे। लेकिन यह कार्ययोजना तब तय की गई है जबकि स्वच्छता सर्वेक्षण में महज 7 दिन शेष रह गए हैं।
बनाए जाएंगे सफाई के ब्रांड एम्बेसडर
सफाई के लिए बेहतर कार्य करने वाले कर्मचारियों को सम्मानित किया जाएगा। शहर के महत्त्वपूर्ण व्यक्तियों, आरजे और पत्रकारों को सफाई का ब्रांड एम्बेसडर बनाया जाएगा। महापौर ने कहा, अगर कंपनी की कोई समस्या है तो उसको सुलझाया जाएगा।
स्वच्छता सैनिकों के पोस्टर
सर्वेक्षण में अधिक से अधिक लोगों का जुड़ाव हो, इसके लिए सघन प्रचार-प्रसार के अलावा स्कूलों में गतिविधियां की जाएंगी। वार्ड वाइज सफाई का निरीक्षण कर सर्वोत्तम विद्यालय, अस्पताल, सड़क, कॉलोनियों को भी पुरस्कृत करने की योजना बनाई गई। स्वच्छता और स्वास्थ्य समिति-बी के चेयरमैन सर्वेश लोहिवाल ने सुझाव दिया कि सफाई कर्मचारी स्वच्छता को सुनिश्चित करने वाले सिपाही हैं। स्वच्छता के प्रति इनके योगदान को सम्मान के लिए स्वच्छता सैनिक के रूप में पोस्टर्स लगाए जाने चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो