script

Jaipur Discom: बिजली तंत्र लचर तो भेजो फोटो, ठीक करने आएगी टीम

locationजयपुरPublished: Jul 17, 2019 09:25:33 am

Submitted by:

SAVITA VYAS

Jaipur Discom: शहर में कहीं भी खुले विद्युत बॉक्स ( electric box ) और झूलते बिजली के तारों ( electric wire ) से परेशान होने की जरूरत नहीं है। बस आपको इनकी फोटो ( photo ) खींचकर जयपुर डिस्कॉम ( jaipur discom ) को भेजनी होगी।

Jaipur Discom

Jaipur Discom

जयपुर। शहर में कहीं भी खुले विद्युत बॉक्स ( electric box ) और झूलते बिजली के तारों ( electric wire ) से परेशान होने की जरूरत नहीं है। बस आपको इनकी फोटो खींचकर जयपुर डिस्कॉम ( Jaipur Discom ) को भेजनी होगी। विद्युत दुर्घटनाएं रोकने के लिए यह सुविधा ( facility ) शुरू की गई है। आपके इलाके में बिजली सप्लाइ से जुड़े किसी भी उपकरण, केबल आदि से दुर्घटना की स्थिति है तो बस आपको जयपुर डिस्कॉम ( jaipur discom ) के वाट्सऐप नंबर ( whatsup number ) 9414037085 पर संबंधित फोटो व लोकेशन भेजनी होगी। जयपुर डिस्कॉम ( jaipur discom ) से टीम आएगी और सुधार करेगी।
डिस्कॉम एमडी एके गुप्ता ने बताया कि विद्युत दुर्घटनाएं रोकने के लिए यह सुविधा शुरू की गई है। टूटे-ढीले तार, असुरक्षित ट्रांसफार्मर, खुले पिलर बॉक्स, अव्यवस्थित पोल की फोटो व लोकेशन उक्त नंबर पर भेजी जा सकेगी।
गौरतलब है कि शहरभर में जगह—जगह खुले बिजली के बॉक्स पड़े हैं। इसके अलावा झूलते बिजली के तारों ( electric wire ) से आए दिन चिंनगारियां निकलती रहती है। मानसून में खुले पड़े बिजली के तारों और विद्युत बॉक्स ( electric box ) से सबसे अधिक हादसे होते हैं। इसको लेकर खुद कलक्टर ( collector ) भी नाराजगी जाहिर कर चुके हैं। ऐसे में शहरवासियों की सुरक्षा को लेकर जयपुर डिस्कॉम ने यह कदम उठाया है।
डिस्कॉम का कॉल सिस्टम ठप, उपभोक्ता परेशान
इधर, जयपुर के स्टेशन रोड स्थित कॉल सेंटर में मंगलवार शाम को डिस्कॉम का कॉल सिस्टम ठप हो गया। बिजली गुल होने से परेशान उपभोक्ताओं ने डिस्कॉम के कॉल सेंटर फोन किया तो कॉल ही नहीं लग पाया। राज्यभर से यहां आने वाली कॉल रिसीव ही नहीं हुई। बताया जा रहा है कि बीएसएनएल के सर्वर में तकनीकी खामी के काराण टोल फ्री नंबर बंद हो गए। जयपुर समेत तेरह जिलों के प्रभावित उपभोक्ता यहां कॉल करते रहे, लेकिन कनेक्ट ही नहीं हुई। इस स्थिति के बाद जयपुर डिस्कॉम के अभियंताओं के वैकल्पिक मोबाइल न बर वायरल किए। सोशल मीडिया के माध्यम से 9413375881, 9413375882 नंबर भेजे जाते रहे। हालांकि, इससे बहुत ज्यादा राहत नहीं मिल पाई।

ट्रेंडिंग वीडियो