राजस्थान में तैनात होंगी सर्वश्रेष्ठ महिला आईपीएस अधिकारी ऋचा तोमर, स्टोरी पढ़ आप करेंगे इन्हें सैल्यूट

By: kamlesh sharma

Updated On:
25 Aug 2019, 05:58:22 PM IST

  • राजस्थान में फील्ड पोस्टिंग से पहले ही आईपीएस ऋचा तोमर देशभर में फेमस हो गई।

जयपुर। राजस्थान में फील्ड पोस्टिंग से पहले ही आईपीएस ऋचा तोमर देशभर में फेमस हो गई। दरअसल, हैदराबाद स्थित सरदार वल्लभभाई पटेल राष्ट्रीय पुलिस अकादमी से शनिवार को पास आउट 92 आईपीएस और 11 आईएफस (प्रशिक्षु) में से ऋचा तोमर को सर्वश्रेष्ठ ऑल राउंड लेडी आईपीएस चुना गया है।

गृहमंत्री अमित शाह ने ऋचा तोमर 1973 बैच आईपीएस ऑफिसर की ट्रॉफी प्रदान की। इन्हें राजस्थान कैडर मिला है। अब जल्द ही ये राजस्थान में तैनात की जाएंगी।

उत्तरप्रदेश के बागपत की रहने वाली ऋचा तोमर 24 अगस्त को आईपीएस बन गई हैं। ये उत्तरप्रदेश के बागपत के किसान राजेन्द्र पाल सिंह की बेटी हैं। परिवार में इनके अलावा पांच बहनें और एक छोटा भाई है। ऋचा तोमर का साल 2017 की यूपीएसी परीक्षा में चयन हुआ था। इनके ढाई साल का बेटा शिवांश है। पति रजनीश दिल्ली पुलिस में एसीपी हैं।

रिचा तोमर वर्ष 2016 बैच की आइपीएस अधिकारी हैं। उत्तर प्रदेश निवासी रिचा ने शनिवार को दीक्षांत परेड़ का नेतृत्व भी किया। राजस्थान काडर के कई आइपीएस ट्रेनिंग के दौरान इस तरह के खिताब हासिल कर चुके हैं। इससे पहले वर्ष 2010 बैच के आइपीएस पारिस देशमुख व 2003 बैच के नितिन दीप सर्वोत्तम प्रशिशु का खिताब हासिल किया था।

 

ऋचा तोमर ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि भारतीय पुलिस सेवा ज्वाइन करने के बाद उनका पहला काम महिलाओं से जुड़े अपराधों को खत्म करना होगा। प्रशिक्षण के दौरान ऋचा के सामने कई चुनौतियां भी थी।

ऋचा ने बताया कि अकादमी में शारीरीक और अकादमिक तौर पर सक्षम होना जरूरी है। जब आप अपने लक्ष्य को समर्पित होते हैं, तो उसे हासिल कर लेते हैं। उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण लेने के बारे में उलझन में थी, लेकिन मेरे ससुराल वालों और परिवार के सदस्यों ने मेरा समर्थन किया और आज मैं यहां हूं।

Updated On:
25 Aug 2019, 05:58:22 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।